27citiesनई दिल्ली, 27 अगस्त,नससे. केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश के सात शहारों समेत देश के उन 98 शहरों के नामों की औपचारिक घोषणा कर दी है जिन्हें स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा. इस सूची में मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, सतना और उज्जैन का चयन किया गया है.

इसके अलावा इस सूची में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के बारह, तमिलनाडु के बारह और महाराष्ट्र के दस शहरों को शामिल किया गया है. केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी की सूची जारी करते हुए कहा कि पहले साल में सरकार 24 शहरों का चयन कर उनको स्मार्ट सिटी बनाएगी. उन्होंने कहा कि प्रत्येक शहर के हिसाब से 200 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी, इसके बाद हर साल 100 करोड़ रु. मिलेंगे.

इन शहरों के नामांकन में केन्द्र सरकार की भूमिका केवल मानक तथा दिशा निर्देश तय करने की रही है जिनके आधार पर इन्हें राज्यों को चुनना था. नामांकित 98 शहरों में 24 राज्यों की राजधानियां, 24 व्यावसायिक और औद्योगिक केन्द्र, 18 सांस्कृतिक तथा पर्यटन महत्व के, 5 बंदरगाह शहर और 3 शिक्षा तथा स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र के रूप में मशहूर हैं उन्हें शामिल किया गया है.

नायडू ने बताया कि जम्मू कश्मीर सरकार ने अपने शहर का नाम भेजने के लिए कुछ और समय मांगा है जबकि उत्तर प्रदेश को अभी मेरठ और रायबरेली में से किसी एक शहर को चुनना है.

एक स्मार्ट सिटी का टैग पाने के लिए हर शहर का कई स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करना बेहद जरूरी है. इनमें सर्विस की सुविधाएं, मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर और शहर का ट्रैक रिकॉर्ड शामिल है. कई शहरों से आए प्रस्ताव में ये भी देखा गया कि उन्हें अमल करने में कितनी सफलता पाई गई. सभी टॉप 20 शहरों को इस साल वित्तीय मदद दी जाएगी. जबकि जो शहर इस बार नहीं चुने गए हैं उनसे कहा जाएगा कि और मेहनत करें, अपनी कमियों पर ध्यान दें और दूसरे दौर की प्रतियोगिता की तैयारी में लग जाएं.

उल्लेखनीय है कि शहरी विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों से एक तय कोटे के तहत शहरों के नाम मांगे थे. जम्मू-कश्मीर को छो?कर बाकी सभी राज्यों ने शहरी विकास मंत्रालय को शहरों के नाम सौंप दिए है. जम्मू कश्मीर से एक शहर का नाम मांगा गया था, लेकिन राज्य सरकार ने दो शहरों जम्मू और श्रीनगर का प्रस्ताव रखा है. ऐसे में फिलहाल 99 शहरों का नाम फाइनल हो चुका है.

100 स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सरकार ने 48,000 करो? रुपये का प्रावधान किया है. इन शहरों में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, सतना, उज्जैन, रायपुर, बिलासपुर, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, गांधीनगर, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, झांसी, नवी मुंबई, बृहन्मुंबई, चंडीग?, मुजफ्फरपुर, गुवाहाटी, अमृतसर, इम्फाल, शिलांग, चेन्नई, मदुरै, ग्रेटर हैदराबाद, विशाखापट्टनम, देहरादून,जयपुर , अजमेर,उदयपुर, कोटा, न्यू टाउन कोलकाता, अगरतला, भुवनेश्वर, कोहिमा आदि प्रमुख हैं

Related Posts: