spo2सिडनी,  आस्ट्रेलिया के नियमित ट्वेंटी-20 कप्तान आरोन फिंच भारत की मेजबानी में आठ मार्च से शुरू हो रहे ट्वेंटी-20 विश्वकप में टीम की कमान नहीं संभालेंगे और उनकी जगह स्टीवन स्मिथ को नया कप्तान बनाया जा सकता है.
विश्वकप के लिये कल आस्ट्रेलिया की ट्वेंटी-20 टीम का चयन होना है और एक प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक विश्वकप के लिये फिंच की जगह स्मिथ को टीम का कप्तान चुना जा सकता है. टेस्ट और वनडे कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भारत को हाल ही में अपनी मेजबानी में वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था और उम्मीद की जा रही है कि वह तीनों प्रारुपों में टीम के कप्तान बनाये जा सकते हैं. आस्ट्रेलिया वनडे सीरीज जीतने के बाद भारत से ट्वेंटी-20 सीरीज में 0-3 की क्लीन स्वीप करा बैठा था.

ओपनर फिंच को मेलबोर्न में दूसरे ट्वेंटी-20 मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लग गयी थी और सिडनी में हुये तीसरे और अंतिम मैच के लिये शेन वॉटसन को टीम का नेतृत्व सौंपा गया था. फिंच मांसपेशियों में खिंचाव के कारण तीसरे मैच में नहीं खेले थे. रिपोर्ट के मुताबिक वॉटसन ट्वेंटी-20 प्रारूप के नियमित खिलाड़ी नहीं हैं और इसी कमी के कारण उन्हें विश्वकप के लिये टीम की कमान सौंपना टीम के लिये भारी पड़ सकता है.

फिंच को सितंबर 2014 में ट्वेंटी-20 टीम का कप्तान बनाया गया था लेकिन अपने कार्यकाल के करीब पांच महीनों के दौरान उन्होंने छह मैचों में ही टीम का नेतृत्व किया है. आस्ट्रेलिया ने इस दौरान ज्यादातर वनडे और टेस्ट मैच खेले हैं और दूसरे फार्मेट के मैच खेलने के कारण फिंच को अपनी क्षमता दिखाने का मौका भी अधिक नहीं मिला है.

हाल ही में फिंच की कप्तानी में आस्ट्रेलिया को भारत के हाथों लगातार दो ट्वेंटी-20 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के लिये हुयी नीलामी में फिंच को किसी भी फ्रेंचाइजी टीम ने नहीं खरीदा था. भारत की मेजबानी में आठ मार्च से तीन अप्रैल तक ट्वेंटी-20 विश्वकप खेला जाना है और करीब एक महीने पहले होने वाले टीम चयन के बारे में आस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के फैसले के बारे में अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि स्मिथ को सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में स्थापित करने के लिये इससे माहौल पैदा किया जा सकता है. यदि आस्ट्रेलिया का प्रदर्शन ट्वेंटी-20 विश्वकप में बेहतर रहेगा तो स्मिथ को तीनों फार्मेट का नियमित कप्तान बनाया जाना तय है.

Related Posts: