habibganjनई दिल्ली,  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बजट में किसी प्रदेश विशेष को खास महत्व देने के बजाय गुणवक्ता व जरूरत के आधार पर मध्यप्रदेश समेत कुछ राज्यों के लिए खास घोषणा की है. इसके तहत हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला मॉडल स्टेशन बनने जा रहा है.

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की माने तो अप्रैल से इसका काम शुरू हो जाएगा. रेलमंत्री ने बताया कि हबीबगंज के लिए वित्तीय बिड प्राप्त हो गई है. स्टेशनों पर पीपीपी मॉडल के अंतरर्गत शुरू करने के लिए मंत्रिमंडल का अनुमोदन हो गया है.

बोर्ड के एक अधिकारी की माने तो काम शुरू होने के करीब तीन साल में हबीबगंज स्टेशन वर्ल्ड क्लास बन जाएगा. पहले व दूसरे फेज में करीब 100-100 करोड़ रुपए खर्च होंगे. निर्माण कंपनी से स्टेशन के रिडेवलपमेंट के अलावा करीब 100 करोड़ रुपए मांगे जाएंगे. इस राशि से दूसरे फेज में डेवलपमेंट के लिए किया जाएगा. 2009-10 के रेल बजट में इसका घोषणा हुई थी.

उल्लेखनीय है कि विश्व स्तरीय स्टेशन को न सिर्फ सुविधाओं से संपन्न रखा जाएगा बल्कि यात्रियों की जरूरत को खास ध्यान रखते हुए वहां व्यवसाय को भी बढ़ावा दिया जाएगा. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हबीबगंज स्टेशन के न सिर्फ बाहरी बल्कि आंतरिक साजो सज्जा भी विश्वस्तरिय होगी. इसकी डिजाईन बेहतरीन है जिसके कारण यह स्टेशन कई मायनों में देश के कई बड़े एयर पोर्ट से बेहतर दिखेगा.

Related Posts: