14modiलंदन, पीएम नरेंद्र मोदी लंदन के वैम्ब्ली स्टेडियम में इंडियन कम्युनिटी को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा हम दुनिया से मेहरबानी नहीं, बराबरी चाहते हैं. मोदी का वैलकम करते हुए ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने भी स्पीच दी. उन्होंने कहा कि वे यूएन सिक्युरिटी काउंसिल में भारत की स्थाई सीट का समर्थन करते हैं.

इससे पहले दो घंटे तक स्टेडियम में कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन किया गया. दोपहर में मोदी ने बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ के साथ लंच किया और 40 सीईओ से भी मुलाकात की.

भारत और ब्रिटेन के बीच नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 3.2 अरब पाउंड से अधिक का वाणिज्यिक समझौता हुआ है. इसके साथ ही दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा को अधिक सुलभ और किफायती बनाने के मकसद से शोध तथा नवोन्मेष को बढ़ावा देने के साथ ही इस क्षेत्र में त्वरित निवेश करने पर सहमत हुए हैं.

विदेश मंत्रालय ने आज जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने जलवायु संरक्षण के लिए वित्तीय आवंटन तथा 2020 तक विकसित देशों द्वारा संयुक्त रूप से 100 अरब डॉलर जुटाने की जरूरत पर बल दिया. दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन की समस्या का समाधान करने के लिए भी प्रतिबद्धता दिखायी.

दोनों देश के प्रधानमंत्रियों ने नये संयुक्त नवीकरणीय शोध केंद्रों के लिए 100 लाख पाउंड के संयुक्त पैकेज की घोषणा की, जिससे भारत और ब्रिटेन के बीच जारी स्वच्छ ऊर्जा शोध कार्यक्रम का बजट बढ़कर 600 लाख पाउंड हो जाएगा. मोदी ने भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र की महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए वृहद स्तर, कम लागत तथा लंबी अवधि की वित्तीय मदद की जरूरत को रेखांकित किया.

Related Posts:

अन्ना का मिशन मुम्बई फेल
पिकनिक मनाने गए दो दर्जन बाढ़ में फंसे
धाेनी के शाॅट की आवाज विश्वकप के लिये शुभ संकेत : सचिन
द्रमुक प्रायोजित बंद का कावेरी डेल्टा जिलों में व्यापक असर, स्टालिन हिरासत में
छह लोगों की मौत के बाद आज मध्यप्रदेश बंद, कई स्थानों पर दिखा असर
राम रहीम समर्थकों के उत्पात में मरने वालों की संख्या 31 हुई