10kk2न्यूयॉर्क,  भारतीय खिलाडिय़ों के लिए काफी भाग्यशाली साबित हो रही स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ नंबर एक युगल खिलाड़ी भारत की सानिया मिर्जा ने महिला युगल वर्ग और अनुभवी टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिश्रित युगल वर्ग के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया है.

सानिया और हिंगिस की शीर्ष वरीय जोड़ी ने महिला युगल के सेमीफाइनल में इटली की सारा इरानी और फ्लाविया पेनेटा की 11वीं वरीय जोड़ी को लगातार सेटों में 6-4, 6-1 से 77 मिनट में निपटाते हुए खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया. उधर मिश्रित युगल वर्ग के सेमीफाइनल में पेस ने अपनी स्विस जोड़ीदार हिंगिस के साथ अन्य भारतीय खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और चीनी ताईपेई की यंग जान चान पर जीत दर्ज करते हुए मिश्रित युगल के खिताबी मुकाबले में जगह पक्की कर ली. विम्बलडन मिश्रित युगल चैंपियन और चौथी वरीय जोड़ी पेस-हिंगिस ने अपने से शीर्ष वरीय बोपन्ना और चान की दूसरी सीड जोड़ी को लगातार सेटों में 6-2, 7-5 से उलटफेर का शिकार बनाकर 61 मिनट में मुकाबला अपने नाम कर लिया. हिंगिस ने इसी वर्ष विम्बलडन में पेस के साथ मिश्रित युगल जबकि सानिया के साथ महिला युगल का खिताब जीता था और अब वह एक बार फिर इसी कामयाबी को दोहराने से मात्र एक कदम दूर हैं.

विम्बलडन महिला युगल चैंपियन और टॉप सीड जोड़ी सानिया-हिंगिस मैच में काफी आश्वस्त लग रही थीं और यह उनके प्रदर्शन में साफ दिखाई दिया. भारतीय-स्विस जोड़ी ने मैच में एक भी डबल फॉल्ट नहीं किया. हालांकि उन्होंने 21 बेजा भूलें कीं. सानिया-हिंगिस ने 14 में से छह ब्रेक अंक को भुनाया. पहले सर्व पर दोनों ने 67 फीसदी अंक जुटाए. उन्होंने 30 विनर्स लगाए और कुल 72 अंक जीतकर मैच अपने नाम किया. विपक्षी इतालवी जोड़ी ने चार में से तीन मौकों को भुनाया, लेकिन साथ ही 25 बेजा भूलें भी कीं और 53 अंक पर सिमट गए. पहले सेट में इतालवी खिलाड़ी ने कुछ संघर्ष किया, लेकिन दूसरे सेट में वह केवल 15 अंक ही जुटा सकीं और सानिया-हिंगिस ने सेट मात्र 28 मिनट में निपटाते हुए एकतरफा अंदाज में 6-1 से सेट और मैच जीत लिया. इससे पहले मिश्रित युगल में पेस-हिंगिस ने पहला सेट 21 मिनट में ही लगभग एकतरफा अंदाज में जीत लिया.

Related Posts: