spo2नई दिल्ली,   हिमाचल प्रदेश के ताबो में ‘रन टू ब्रीथ’ नाम से हाफ मैराथन का आयोजन अब अगले महीने की 26 तारीख को होगा. पहले इसका आयोजन पांच जून को होना था लेकिन हिमाचल में निकाय चुनाव को देखते हुए इसकी तारीख बढ़ा कर 26 जून कर दी गई है.

‘रन टू ब्रीथ’ के नाम से आयोजित इस हाफ मैराथन सामजिक संस्खा रोयान ने किया है. रोयान के प्रमुख डा अमीद मुराद ने बताया कि इस मैराथन में दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित दूसरे राज्यों के धावक हिस्सा लेंगे. इनके अलावा स्थानीय स्कूली बच्चे भी इस मैराथन में हिस्सा लेंगे.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहयोग से आयोजित हो रहे इस मैराथन का मकसद स्थानीय युवाओं को खेलों से जोडऩा और भारतीय विरासत का संरक्षण करना है. मुराद के मुताबिक भारत में छोटी जगहों से ही बेहतर प्रतिभाएं सामने आती रही हैं इसलिए हमने इसका आयोजन महानगरों की बजाय छोटी जगहों पर किया है ताकि स्थानीय प्रतिभाएं खेलों में अपनी पहचान बनाएं.

ताबो दस हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है और लाहौल व स्पीति घाटी का हिस्सा है जहां हजार साल पुरानी बौद्ध स्तूप मौजूद है. मुराद ने बताया कि हम सरकारी स्तर पर भी सहयोग लेने की कोशिश कर रहे हैं. केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा आयोजन के मुख्य संरक्षक हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय को संरक्षक बनाया गया है.

Related Posts: