Eiffel_Tower1पेरिस,  दुनिया के सबसे बड़े पर्यटन स्थल एफिल टावर को यूरो कप फुटबाल टूर्नामेंट में फ्रांस और पुर्तगाल के बीच फाइनल मैच के बाद प्रशंसकों के हुड़दंग और हिंसा के कारण एहतियातन बंद कर दिया गया है।

यूरो कप के मेजबान फ्रांस और पुर्तगाल के बीच रविवार को खेले गये फाइनल मैच के लिये एफिल टावर में खास इंतजाम किये गये थे और यहां बड़ी स्क्रीन लगाकर ‘फैन जोन’ बनाया गया था जहां प्रशंसकों ने फाइनल का मैच देखा था।

दर्शकों की संख्या यहां अपनी 90 हजार दर्शक क्षमता को भी पार गई थी जिसके कारण कई लोग मैच नहीं देख सके। वहीं फाइनल में मेजबान देश फ्रांस को पुर्तगाल से 0-1 से हार झेलनी पड़ी जिसने दर्शकों के गुस्से को और भड़का दिया और देखते ही देखते स्थिति हिंसात्मक हो गई। इससे निपटने के लिये सुरक्षाकर्मियों को यहां आंसू गैर के गोले तक छोड़ने पड़े।

दुनियाभर में सबसे बड़े पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर और फ्रांस की पहचान कहे जाने वाले एफिल टावर को इस हिंसा के कारण एहतियातन एक दिन के लिये बंद करने का निर्णय लिया गया। टावर के प्रबंधन में जुटी कंपनी के प्रवक्ता ने कहा“ मौजूदा हालात हमें टावर को खोलने की अनुमति नहीं देते हैं।” फ्रेंच पुलिस ने भी फाइनल के बाद 40 फुटबाल प्रशंसकों को गिरफ्तार किया है।

Related Posts: