hetiचांताल(हैती)/वाशिंगटन,   कैरेबियाई सागर में पिछले पचस साल दशक में आये सबसे ताकतवर समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ से हैती में अब तक 877 लोगों की मौत हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस शक्तिशाली तूफान के आने के बाद तटीय शहर में बचाव दल के कर्मचारी पहुंच रहे है।

राहत आैर बचाव अभियान में लगी सरकार, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के प्रतिनिधियों और आपातकालीन कर्मचारियों के बीच कई बैठकें हुईं। तूफान के बाद अब तक लगभग 61 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया गया है। सरकार और संयुक्त राष्ट्र के बचाव कर्मचारियों ने बताया कि अभी भी लगभग साढ़े तीन लाख लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है ।

सड़कों पर बाढ़ का पानी भर जाने से देश के कई हिस्से अभी भी मुख्य भाग से कटे हुए हैं और तूफान के कारण संचार व्यवस्था भी ठप है। कई क्षेत्रों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है । अमेरिका में हैती के राजदूत पॉल अलटिडाेर ने कहा कि हैती ‘अपनी पुरानी गलतियों को सुधारना चाहेगा और दानकर्ताओं को स्थानीय संगठनों के साथ मिल की काम करने की अपील करता है।

चार अमेरिकी नागरिक भी तूफान से मारे गए हैं। हैती के पड़ोसी देश डोमनिका रिपब्लिक में भी इस तूफान की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गयी जबकि क्यूबा अौर बहामास में इससे काेइ हताहत नहीं हुआ।