nirmalaनयी दिल्ली,   केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोबार के अनुकूल माहौल के संबंध में विश्व बैंक की सूची में भारत के स्तर में मात्र एक स्थान की बढत होने पर निराशा व्यक्त करते हुए आज कहा कि अर्थव्यवस्था को उदार बनाने और आर्थिक सुधारों को तेजी तथा प्रभावी तरीके से लागू करने की जरुरत है।

श्री सीतारमण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए उठाए गए कदमों को लागू करने के बारे में राज्यों की सूची जल्दी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की रिपोर्ट में सरकार द्वारा किए गए कदमों और उपायों को नहीं माना गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार सरकार कारोबार के अनुकूल 50 शीर्ष राष्ट्रों की सूची में भारत को शामिल कराने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर कारोबारी माहौल को सुधारने के कदम उठा रहे है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सरकार ने कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में सही कदम नहीं उठाए है। हालांकि केंद्र को इस मामले में राज्य सरकारों की भूमिका और सक्रियता बढ़ाने की आवश्यकता है। पूरी प्रक्रिया को अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए।

Related Posts: