bajwaइस्लामाबाद,  जनरल कमर जावेद बाजवा ने आज पाकिस्तान के सेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया और निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल रहील शरीफ ने एक कार्यक्रम में उन्हें सेना की कमान सौंपी। यहां जनरल हेडक्वार्टर्स के निकट स्थित सेना हॉकी स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में जनरल शरीफ ने जनरल बाजवा को परंपरा के मुताबिक बेंत देकर सेना प्रमुख की कमान सौंपी।

जनरल बाजवा को सेना प्रमुख की कमान सौंपने के बाद जनरल रहील शरीफ ने देश की प्रगति के लिए संस्थानों को एक साथ मिलकर काम करने के साथ साथ क्षेत्र में आक्रमक रूख अख्तियार करने के लिये भारत को आगाह भी किया। उन्होंने कहा “ मैं अपने कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान की सरकार और राजनीतिक पार्टियां से मिले सहयोग के लिये उनका शुक्रगुजार हूं……मुझे पूरे देश का साथ मिला जिसके लिये मैं सेना और पाकिस्तान का शुक्रिया करता हूं।

उन्होंने भारत को अागाह करते हुये कहा “ भारत को हमारी धैर्य की नीति को हमारी कमजोरी समझने की भूल नहीं करनी चाहये। यह खतरनाक होगा। क्षेत्रीय शांति के लिये मुद्दों का राजनीतिक समाधान ढूंढना चाहिये। ” पूर्व सेना प्रमुख राहिल शरीफ अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत हो रहे हैं। गौरतलब है कि जनरल शरीफ अपने कार्यकाल के दौरान सरकार और सेना के बीच रहे तनावपूर्ण रिश्तों को लेकर चर्चा में रहे हैं।

जनरल बाजवा सेना प्रमुख बनाने से पहले सेना के प्रशिक्षण एवं मूल्यांकन विभाग के महानिरीक्षक के पद पर थे। सेना प्रमुख के लिए बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामडे और मुल्तान कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल इश्फाक नदीम भी दौड़ में थे लेकिन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लंबे समय तक काम करने का अनुभव जनरल बाजवा के पक्ष में गया ।

Related Posts: