votingअगरतला, त्रिपुरा में बरजाला और खोवाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले दो घंटे में करीब 25 फीसदी वोट पड़े। बरजाला तथा खोवाई सीटों पर उपचुनाव में बहुकोंणीय मुकाबला है। दोनों सीटों पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुल दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

खोवाई सीट पर पारंपरिक रूप से माकपा का कब्जा रहा है जबकि बरजाला सीट पर वर्तमान विधायक कांग्रेस का है। हालांकि इस उप चुनाव में कांग्रेस तथा माकपा को भाजपा, तृणमूल कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है। इससे पहले के चुनावों में कांग्रेस तथा माकपा के बीच सीधा मुकाबला था तथा अन्य दलों की कोई खास भूमिका नहीं थी। मुख्य चुनाव अधिकारी एस के राकेश ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए दो विधानसभा क्षेत्रों में सीमा सुरक्षा बल तथा केंद्रीय सुरक्षा पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा विधानसभी सीटों के आसपास वाले इलाकों में राज्य पुलिस तथा त्रिपुरा स्टेट राइफल के जवानों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि बरजाला सीट कांग्रेस के पूर्व विधायक जितेन्द्र सरकार के इस्तीफे से और खोवाई सीट माकपा विधायक समीर देव सरकार के निधन से रिक्त हुई है।

Related Posts: