bpl2भोपाल,  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लाल परेड मैदान पर रैली निकाल कर अपनी शक्ति का परिचय दिया. नये गणवेश में यहां एकत्रित भोपाल विभाग के स्वयंसेवको को संघ के क्षेत्र शारीरिक प्रमुख प्रवीण गुप्त ने संबोधित किया. उसके बाद पथ संचलन प्रारंभ हुआ. गुप्त ने कहा कि महान लोगों से देश महान नहीं बनता है.

सामान्य लोगों का जीवन स्तर उंचा उठता है तभी देश महान बनता है. उन्होंने संघ की 90 साल की यात्रा पूरी करने के बाद इस संचलन को निकालने का उल्लेख करते हुए कहा कि दुनिया संक्रमण काल से गुजर रही है. दिन रात में दो बार संधिकाल आता है और अंधेरे और उजाले के बीच संघर्ष होता है उसी प्रकार व्यक्ति, समाज और राष्ट्र के बीच अच्छाई और बुराई के बीच संघर्ष चलता रहता है.

हमें उजाले और अच्छाई की ओर जाना है. संघ यह कार्य 90 साल से करता चला आ रहा है. उन्होंने 35 मिनिट तक देश-दुनिया के परिदृश्य पर अपने विचार रखे. कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत एयर मार्शल विनोद कुमार वर्मा ने की. उन्होंने कहा कि संघ के अनुशासन से देश प्रभावित है. सेना देश की सीमा पर रक्षा करती है और आप लोग देश के अंदर गली गली जाकर देश सेवा में लगे रहते हैं.

Related Posts: