notes during fashion show at Asian Design Week, in New Delhi on Sunday night. UNI PHOTO-11U

नयी दिल्ली,   देश में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद किए जाने का समाज के विभिन्न वर्गों के साथ ही फैशन इंडस्ट्री का भी समर्थन मिल रहा है। पुणे की युवा डिजायनर दनिशा ने यहां आयोजित एक फैशन में अनोखो तरीके से नोटबंदी का समर्थन किया। दनिशा के शो में रैंप पर मॉडल्स पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट लेकर रैंप वॉक कर रहे थे।

शो के बाद दनिशा ने बताया कि वह किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करतीं लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस फैसले से काफी प्रभावित हैं और इसका समर्थन कर रहीं हैं। 20 वर्षीय इस डिजायनर ने कहा “500 और 1000 रुपये के नोट पिछले कई वर्षों से प्रचलन में था और हम सब उसकी कमी महसूस करेंगे। अाज कल यह चर्चा का विषय बना हुआ है तो एक डिजायनर के तौर पर मुझे लगा कि इसे अपने तरीके से अलविदा कहा जाये, इसलिये मैंने सोचा क्यों ना इन नोटों को रैंप पर उतारा जाये।”

दनिशा ने कहा कि फैशन उद्योग के लिये भी यह अच्छा कदम है और लोगों को इसका समर्थन करना चाहिए क्योंकि इससे पारदर्शिता आयेगी। इस फैसले का फैशन उद्योग पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योकि लोगों के पास चेक, कार्ड और ऑनलाइन भुगतान का विकल्प है। 2000 रुपये के नये नोटों की डिजायन की तारीफ करते हुये दनिशा ने कहा “मुझे नहीं पता लोग इसके डिजायन की आलोचना क्यों कर रहे हैं मुझे तो गुलाबी रंग के ये नोट काफी पसंद आ रहे हैं।

मैंने 2000 का एक नोट देखा है और पुराने 500 और 1000 के नोटो से इसका आकार थोड़ा छोटा है इसलिये यह हैंडी है। देश में अपना पहला फैशन शो कर रही दनिशा ने कहा “ उनका कलेक्शन सेलिब्रिटी लाइन से प्रभावित है जोकि काफी ग्लैमरस है, आप इसे आम लोगों के लिये ग्लैमरस कलेक्शन कह सकते हैं।”

Related Posts: