trumpलास वेगास,  अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की चर्चा करते हुये कहा कि अमेरिका की दोनों देशों की तुलना में अमेरिका की अर्थव्यवस्था ‘मर’ रही है।

आठ नवंबर को हाेने राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले आज डेमोेक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के साथ तीसरी और आखिरी बहस (प्रेसिडेंसियल डिबेट) के दौरान ट्रंप ने भारत की तेज विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि वह आठ प्रतिशत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की दर से आगे बढ़ रहा है और अमेरिका एक प्रतिशत की दर के साथ ‘मर’ रहा है।

उन्होंने कहा “हाल ही मैंने भारत के कुछ प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। भारत का विकास दर आठ प्रतिशत की जीडीपी की दर से आगे बढ़ रहा है, चीन भी सात प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रहा है और उनकी तुलना में हमारी जीडीपी महज एक प्रतिशत की दर से बढ़ रही हैं और यह आंकड़ा भी नीचे की ओर जा रहा।

अमेरिका में नौकरियों की भारी कमी हाे रही और देश बड़े स्तर पर अपने व्यवसाय को खो रहा है। ” ट्रंप इससे पहले भी भारत की तारीफ करते हुये कहा था कि अगर वह राष्ट्रपति बने तो भारत और अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी प्रशांसा की थी।

पिछले दिनों अमेरिका में हिन्दू समुदाय के एक कार्यक्रम उन्होंने कहा था “मैं भारत के ऊर्जावान प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर रिश्ते आगे बढ़ाने का इच्छुक हूँ। मैं भारत और हिंदुओं का बड़ा प्रशंसक हूँ, अगर मैं चुना गया तो भारतीय और हिंदू समुदायों का सच्चा हितैषी व्हाइट हाऊस में होगा।”

Related Posts: