modi2टोक्यो,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत जापान वार्षिक द्विपक्षीय सम्मेलन से पूर्व जापान के सम्राट अकिहितो से मुलाकात की। श्री मोदी की तीन दिवसीय जापान यात्रा के दौरान उनके साथ आए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इस मुलाकात को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने एक ट्विट में कहा,“विशेष महत्व वाली यह मुलाकात भारत जापान के बीच अद्वितीय गर्मजोशी का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के सम्राट अकिहितो को बधाई दी।” श्री स्वरूप ने एक अन्य ट्विट में कहा,“सभ्यताओं को लेकर बातचीत। नरेंद्र मोदी और सम्राट अकिहितो ने भारत और जापान के आम हितों और एशिया के भविष्य पर बातचीत की।” श्री मोदी के कल यहां पहुंचने के बाद यह पहला आधिकारिक कार्यक्रम था। दिन भर के व्यस्त कार्यक्रम में प्रधानमंत्री व्यापार और निवेश के संबंधों को और मजबूत बनाने के रास्ते तलाशने के लिए जापान के शीर्ष कारोबारी नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे।

श्री मोदी शाम को वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान परमाणु सहयोग आैर विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। दोनों नेता रक्षा सहयोग पर चर्चा कर सकते हैं जिसमें जापान, भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त समुद्री अभ्यास शामिल है। इस दौरान दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर भी बातचीत की संभावना है।

Related Posts: