Reserve Bank of INdiaमुंबई,  पाँच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के सरकार के फैसले के मद्देनजर आम लोगों की सुविधा के लिए शनिवार और रविवार को भी चेक क्लियरेंस तथा एनईएफटी समेत सभी भुगतान तंत्र खुले रहेंगे।

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज जारी एक अधिसूचना में बताया कि शनिवार 12 नवंबर तथा रविवार 13 नवंबर के दिन आम लोगों के लिए सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके मद्देनजर भुगतान तंत्रों को भी खुला रखने का फैसला किया गया है। उसने कहा “यह निर्णय लिया गया है कि भुगतान तंत्र (आरटीजीएस, एनईएफटी, चेक क्लियरिंग, रेपो, सीबीएलओ तथा कॉल मार्केट) शनिवार 12 नवंबर तथा रविवार 13 नवंबर को खुले रहेंगे।”

केंद्रीय बैंक ने सभी वाणिज्यिक बैंकों को सलाह दी है कि वे अपने ग्राहकों को सप्ताहांत के दोनों दिन भुगतान तंत्र की सभी सुविधाएँ किसी नियमित कारोबारी दिवस की तरह उपलब्ध करायें।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम एक विशेष संबोधन में 09 नवंबर से 500 रुपये तथा 1000 रुपये के सभी नोट तत्काल प्रभाव से बंद करने तथा इनकी जगह 10 नवंबर से 500 रुपये के नये नोट तथा 2000 रुपये के नोट लाने की घोषणा की थी। पुराने नोटों के स्थान पर नये नोटों का प्रचलन सामान्य स्तर तक आने की प्रक्रिया सरल हो तथा लोगों को तात्कालिक जरूरतों के लिए कम से कम दिक्कत का सामना करना पड़े इसके लिए शनिवार और रविवार को देश भर के सारे बैंकों को खुला रखने का निर्णय लिया गया है। हालाँकि, आम तौर पर रविवार तथा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है।

Related Posts: