अयोध्या नगर का अधिग्रहण नगर निगम करेगा

भोपाल,18 अप्रैल, भोपाल नगर के छोटा तालाब क्षेत्र स्थित नीलम पार्क में पर्यटन गतिविधियों के विकास के लिए राज्य पर्यटन विकास निगम की एक करोड़ 45 लाख की योजना को मंजूरी प्राप्त हो गई है. नगर पालिक निगम अयोध्या नगर की बस्ती को हाउसिंग बोर्ड से शीघ्र अधिग्रहण करेगा. नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर की अध्यक्षता में मंगलवार को नगर की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा दौरान  जानकारी दी.

बैठक में महापौर कृष्णा गौर, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एस.पी.एस. परिहार, प्रबंध निदेशक पर्यटन निगम पंकज राग के अलावा विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.
गौर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगर विकास के कार्यों को शीघ्र पूरा करने समन्वय से काम करें. गौर ने कहा कि पर्यटन निगम शहर के पुराने भवनों, राजा भोज प्रतिमा-स्थल एवं गुफा मंदिर पर भी लाइटिंग की व्यवस्था करे. उन्होंने बड़े तालाब के किनारे खानूगाँव से डेयरियों को हटाने एवं रवीन्द्र भवन का मुख्य द्वार प्रारंभ करवाने के निर्देश भी दिए.

पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक ने बताया कि नीलम पार्क में बोट-क्लब, पाथ-वे के साथ अन्य पर्यटन गतिविधियों का संचालन किया जाएगा. नगर के मोतिया तालाब क्षेत्र एवं ताजुल मस्जिद में प्रकाश की व्यवस्था होगी. हथाईखेड़ा डैम को पर्यटन-स्थल के रूप में विकसित करने आवश्यक भूमि पर्यटन निगम को देने की कार्रवाई शीघ्र की जाएगी. सी.पी.ए. पाँच हजार पौधे तथा पी.एच.ई. वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाएगा. शाहपुरा तालाब क्षेत्र में सी.पी.ए. पाँच सौ पौधे लगाएगा. क्रास रोड पर लाइट की व्यवस्था एवं क्षेत्र में पक्षी विहार भी बनाया जाएगा.

इसी तरह हबीबगंज एवं एयरपोर्ट रोड के आर.ओ.बी. का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा. जीएडी ओवर-ब्रिज के लिए लोकायुक्त कार्यालय की बाउण्ड्री वॉल पीछे हटाई जाएगी. नगर निगम द्वारा नेहरू नगर के अधिग्रहण में आने वाले व्यवधान का शीघ्र समाधान होगा. भोपाल रेलवे स्टेशन के आसपास से अतिक्रमण हटाने, नवबहार सब्जी मण्डी को शिफ्ट करने, बैरागढ़ कृषि मण्डी को प्रारंभ करवाने, भारत टाकीज चौराहे से पुल बोगदा तक के लकड़ी टालों एवं आरा मशीन को उपयुक्त जगह पर शिफ्ट करने तथा विभिन्न स्थान पर रखे कण्डम वाहनों को एक जगह रखने की कार्रवाई नगर निगम एवं जिला प्रशासन करेगा. आई.सी.एम.आर. को भूमि आवंटन की कार्रवाई जारी है. बैरागढ़ एवं आनंद नगर सब्जी मण्डी का स्थानांतर भी जल्द किया जाएगा. भेल क्षेत्र में शासकीय अस्पताल स्थापना की कार्रवाई होगी.

Related Posts: