स्वास्थ्य मंत्री डाँ. मिश्रा सेवा की तीसरी वर्षगांठ में

भोपाल,23 जुलाई,लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाँ.नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 108 एम्बुलेंस सेवा पूरे प्रदेश में प्रारंभ की जाएगी. अभी यह सेवा राज्य के 10 जिलों में चल रही है. डाँ.मिश्रा जीबीके ई.एम.आर.आई द्वारा संचालित 108 एम्बुलेंस सेवा की तीसरी वर्षगांठ   में बोल रहे थे.

लोक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 108 एम्बुलेंस सेवा राज्य में बेहतर सेवाएँ दे रही हैं. उन्होंने कहा कि इस सेवा में जुड़े कर्मचारियों का वेतन भी बढऩा चाहिए जिससे वे पूरे मन से सेवा का कार्य कर सकें. मिश्रा ने कहा कि 108 सेवा ने आपात स्थिति में लाखों लोगों की मदद की है और हजारों जीवन बचाए हैं. मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने आम आदमी के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ बनायी हैं.

तीन साल में साढ़े तीन लाख मामले
प्रदेश में 16 जुलाई 2009 में 108 एम्बुलेंस सेवा प्रारंभ की गयी थी. यह सेवा वर्तमान में भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा, दतिया, दमोह, सीहोर और होशंगाबाद जिले में जारी है. तीन साल में इस सेवा द्वारा 3 लाख 60 हजार केस अटेंड किए गए हैं. इसमें से गर्भावस्था से संबंधित एक लाख 41 हजार और दुर्घटना से संबंधित 62 हजार 699 मामले हैं. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारी सर्वश्री प्रतीक गुप्ता, जयपाल सिंह बघेल, आनंद विश्वकर्मा, रामवती यादव, सूर्यकान्त पाण्डेय और संयम मिश्रा को सम्मानित किया. उन्होंने 108 सेवा की वार्षिक पत्रिका का भी विमोचन किया.

नियो-नेटल एम्बुलेंस केवल मध्यप्रदेश में

जीवीके ई.एम.आर.आई. में सी.ई.ओ.सुबोध सत्यवादी ने बताया कि सर्वप्रथम यह सेवा आंध्रप्रदेश में शुरू की गयी थी. वर्तमान में 10 राज्य में यह सेवा जारी है. उन्होंने कहा कि नियो-निटेल एम्बुलेंस केवल मध्यप्रदेश में प्रारंभ की गयी है. इससे कई नवजात शिशुओं का जीवन बचाया जा सका है. राजेश बाघमरे ने 108 एम्बुलेंस सेवा द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी.

Related Posts: