जबलपुर,

टाटा समूह ने जबलपुर के नवीन विद्याभवन हा. से. स्कूल में टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता के 12वें संस्करण की शुरुआत की है। इस साल प्रतियोगिता विषय ‘न्यूइंडिया/70 एंड योर कंट्रीब्यूशन’ रखा गया है। शैक्षणिक सत्र 2017-18 के दौरान इस प्रतियोगिता का आयोजन जबलपुर तथा नरसिंहपुर के 50 स्कूलों में हिंदी भाषा में किया जा रहा है।

ब्रांड कस्टोडियन हरीश भट ने कहा- भारत की सबसे बड़ी निबंध प्रतियोगिता टाटा बिल्डिंग इंडिया स्कूल निबंध प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा और इसमें देषभर के 250 से अधिक षहरों के 9500 स्कूलों के 4 मिलियन से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता का आयोजन अंग्रेज़ी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, तमिल, मराठी, कन्नड़, ओडिय़ा, तेलुगू, मलयालम, पंजाबी, असमी और उर्दू समेत कुल 13 भाषाओं में किया जाएगा।

सभी को बराबरी का मंच दिलाने के मकसद से प्रतियोगिता को दो श्रेणियों मेंं बांटा गया है- जूनियर लैवल जिसमें कक्षा 6-8वीं के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और सीनियर लैवल जिसमें कक्षा 9 से 12वीं के छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

निबंधों का मूल्यांकन विशय की प्रासंगिता, संरचना, रचनात्मकता और विचार के संप्रेशण जैसी कसौटियों पर किया जाता है। स्कूलों, षहरी और राश्ट्रीय स्तर के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाता है।

इसके अलावा, अखिल भारतीय स्तर पर राश्ट्रीय विजेताओं को देष के राश्ट्रपति से मुलाकात करने तथा नई दिल्ली में राश्ट्रपति भवन का दौरा करने का भी अवसर मिलता है। टाटा बिल्डिंग इंडिया ने छात्रों को बैटर इंडिया, क्लीन इंडिया, ग्लोबल वार्मिंग तथा क्लाइमेट चेंज जैसे विशयों पर अपने विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

Related Posts: