प्रोटोकॉल तोड़ पीएम मोदी ने किया स्वागत

तीन क्षेत्रों में होंगे समझौते

नई दिल्ली,

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने बहुप्रतीक्षित भारत दौरे पर पहुंच गए हैं. दोपहर 1:30 बजे नेतन्याहू के विमान ने दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंडिंग की.

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए एयरपोर्ट पर नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा की अगवानी की. नेतन्याहू के विमान से नीचे उतरते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरी गर्मजोशी के साथ उन्हें गले लगा लिया. दोनों नेताओं ने इसके बाद एक साथ हाथ उठाकर दोनों देशों की दोस्ती का संकेत दिया.

एयरपोर्ट से नेतन्याहू और पीएम नरेंद्र मोदी तीन मूर्ति के लिए रवाना हुए हैं.बीते 15 साल में यह पहला ऐसा मौका है, जब इजरायल का कोई प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आया है. उनसे पहले 2003 में पूर्व इजरायली पीएम एरियल शेरोन भारत आए थे. भारत और इजरायल के कूटनीतिक संबंधों के हाल ही में 25 वर्ष पूरे हुए हैं.

अपने 6 दिनों के भारत दौरे में नेतन्याहू दिल्ली के अलावा हैदराबाद, अहमदाबाद और आगरा भी जाएंगे.बता दें कि इससे पहले भी अहम विदेशी मेहमानों को पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के रिवर फ्रंट पर ले जाते रहे हैं. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के शिंजो आबे को पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद घुमाने ले गए थे. बता दें कि बीते साल जुलाई में पीएम नरेंद्र मोदी इजरायल के दौरे पर गए थे.

उस दौरान उन्हें अपना बेहद करीबी दोस्त बताने वाले नेतन्याहू ने पीएम मोदी का बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था. नेतन्याहू के इस दौरे में डिफेंस, ऐग्रिकल्चर और वॉटर मैनेजमेंट से जुड़े कई अहम समझौते हो सकते हैं.

भारत में इजरायली राजदूत डेनियल कारमन ने कहा कि इस दौरे में इनोवेशन सबसे अहम अजेंडा रह सकता है. हाल ही में मीडिया से बातचीत करते हुए कारमन ने कहा था कि ऐग्रिकल्चर और वॉटर के क्षेत्र में सहयोग को लेकर करार हो सकते हैं. पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के वक्त भी जल प्रबंधन टॉप अजेंडे पर था.

यूएन में एक वोट, हमारे संबंधों में रोड़ा नहीं

भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहली बार भारत के यूएन में विरोध में वोटिंग देने पर प्रतिक्रिया दी है. रविवार को उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में महज एक नेगेटिव वोट भारत के साथ हमारे मजबूत संबंधों को कम नहीं कर सकते हैं. नेतन्याहू ने भारत और इजरायल के रिश्तों को स्वर्ग में बना संबंध करार दिया.

Related Posts: