नयी दिल्ली,  देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय किये जायेंगे। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ बैठक के बाद तेल विपणन कंपनियों ने आज यह निर्णय लिया, फिलहाल तेल कंपनियां पाक्षिक आधार पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर घरेलू बाजार में पेट्राेल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं।

दोनों ईंधन के दाम रोजाना बदलने के लिये तेल कंपनियों ने इस वर्ष एक मई से पांच शहरों पुड्डुचेरी,उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था। श्री प्रधान ने बैठक में तेल कंपनियों से पूरे देश में दाम तय करने की नयी व्यवस्था शुरू करने के लिये कहा था। तेल कंपनियों ने 16 जून से नयी कीमत व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया है।

तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि रोजाना खुदरा दाम तय होने से वर्तमान बाजार स्थिति का अधिक बेहतर ढंग से पता चलेगा। इससे तंत्र में अधिक पारदर्शिता आयेगी। नयी व्यवस्था से रिफाइनरी डिपो से पेट्राेल पंपों तक अधिक सही ढंग से उत्पादों की पहुंच होगी।

कई विकसित देशों में दैनिक कीमत व्यवस्था पहले से लागू है। कंपनियां ग्राहकों को रोजाना कीमतों की जानकारी के लिये उचित कदम भी उठा रही हैं। इसमें समाचार पत्रों में विज्ञापन देना, पेट्राेल पंपों पर कीमत दर्शना,एसएमएस के जरिये सूचना भेजना आदि शामिल है।

Related Posts: