मुख्यमंत्री चौहान ने कहा – प्रदेश का हर गांव विकास की रोशनी से जगमगाए

भोपाल, 5 जनवरी. मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि वर्ष 2013 में प्रदेश के गाँवों और शहरों के हर घर में चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के संकल्प को पूरा किया जायेगा. इसके लिये राज्य सरकार ने 12 हजार करोड़ रूपये का निवेश किया है. मुख्यमंत्री श्री चौहान आज प्रशासन अकादमी में ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे. बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण बिजली की सतत आपूर्ति से प्रदेश में गाँवों की आर्थिक दशा बदली जा सकेगी. चौबीस घंटे बिजली मिलने से कई तरह के लघु और कुटीर उद्योग शुरू होंगे, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और उन्नति होगी. उन्होंने कहा कि फीडर सेपरेशन के लिये विस्तृत और अग्रिम योजना बनाकर काम करें. इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें. गुणवत्तापूर्ण विद्युत की आपूर्ति से राजस्व भी बढ़ेगा. वसूली के लिये बड़ी चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाये. विद्युत वितरण में हानि के प्रतिशत को कम किया जाये. नेपानगर और बुरहानपुर में इस संबंध में उल्लेखनीय कार्य हुआ है. खराब होने वाले ट्रांसफार्मरों को बदलने के लिये अग्रिम योजना बनायें. विद्युत से संबंधित सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूरे किये जायें.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश का हर गाँव विकास की रौशनी से जगमगाये, इस लक्ष्य से काम करें. दुनिया में जो कुछ बेहतर हो सकता है उसे मध्यप्रदेश में अमल में लायें. प्रदेश के विकास में योगदान देने को आदर्श बनायें. उन्होंने कहा कि समय पर काम पूरा नहीं करने को सहन नहीं किया जायेगा. ऊर्जा सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में विद्युत वितरण क्षेत्र में तकनीकी, वाणिज्यिक हानि को न्यूनतम करने और राजस्व संग्रहण को बढ़ाने के लिये योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है. बैठक में ऊर्जा विभाग के सभी अधीक्षण यंत्री उपस्थित थे.

Related Posts: