जद्दा के लिये पहली उड़ान

सांसद कैलाश जोशी ने दी हाजियो को विदाई

बैरागढ़ 19 अक्टूबर (सं)- राजाभोज विमानतल से मक्का मदीना जद्दा के लिये हाजियों की पहली खेप रविवार को रवाना हुई जिसमें 245 हाजी विमान में सवार होकर रवाना हुए.

नास एयरवेज की विमान से ये सुबह 12.20 पर जद्दा के लिये रवाना हुए जिन्हें विदाई देने के लिये उनके परिवार जन बड़ी संख्या में विमानतल परिसर के बाहर खड़े हुए थे. जैसे ही विमान ने उड़ान भरी हाजियों के परिवार के सदस्यों की आंखों से आंसू टपक रहे थे. हाजियों के परिवार जनों ने बताया कि मदीना में हमें भी याद करना और हमारे लिये अमन चैन की दुआ मांगना. 5 बसों से हाजी ताजुल मसाजिद कमेटी से राजाभोज विमानतल पहुंचे थे जिन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हरि झण्डी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर डॉ. सन्नवर पटेल हज कमेटी के अध्यक्ष भी उपस्थित थे.

हल कमेटी के सीईओ दाउद अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि 232 हाजी भोपाल से, 2 जबलपुर, मुरैना और राजगढ़ से 5, शाजापुर से 1 ये सभी 12.20 पर जद्दा के लिये रवाना हुए. उधर सबसे कम उम्र का 3 वर्षीय बालक भोपाल से अमरीन खान भी मक्का मदीना का दीदार करेगा जबकि मुरैना की रहवासी 100 वर्षीय सगीरा भी मक्का के लिये रवाना हुईं जो जद्दा में अपने परिवार के सकुशल के लिये दुआ मांगेगी. सांसद कैलाश जोशी ने सभी हाजियों को बधाई दी.

12.20 मिनट पर नास एयरवेज की विमान ने उड़ान भर ली थी. 19 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक जद्दा के लिये राजाभोज विमानतल से नास एयरवेज की विमान यात्रियों को लेकर रवाना होगा. सुबह 10.00 बजे नास एयरवेज का विमान जद्दा से भोपाल पहुंचा. उधर 10.00 बजे सभी यात्रियों को विमानतल के अंदर प्रवेश दे दिया गया जहां सारी जांच करने के बाद उन्हें विमान में बिठाया गया. हालांकि विमानतल के अंदर मीडिया कर्मियों को प्रवेश दिया गया. मीडिया कर्मियों ने विमानतल के बाहर से ही कवरेज किया.

हज यात्रियों से अजय विश्नोई की भेंट
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई ने आज राजाभोज विमानतल पहुँचकर हज यात्रियों से भेंट की. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री  कैलाश जोशी, प्रमुख सचिव पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण अनिल श्रीवास्तव, हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे. अजय विश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के हज यात्रियों को भोपाल तथा इंदौर से हज यात्रा प्रारंभ करने की व्यवस्था की गई है.

इन व्यवस्थाओं की प्रशंसा सउदी अरब के शासन ने पत्र लिखकर की है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अल्पसंख्यक कल्याण के काम जिस तेज गति से शुरू हुए हैं, उनकी आज केन्द्र सरकार भी प्रशंसा कर रही है. केन्द्र सरकार ने समय-समय पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में अल्पसंख्यक कल्याण के लिये किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की है और अन्य राज्यों को मध्यप्रदेश का अनुसरण करने को लिखा है. विश्नोई ने बताया कि हज हाउस बनाने के लिये 2 एकड़ जमीन का चयन किया गया है. उम्मीद है अगले साल तक हज हाउस बनने की कार्यवाही शुरू हो जायेगी. विश्नोई ने हज यात्रियों को पुष्प भेंट कर उनकी यात्रा की शुभकामना दी और प्रदेश में अमन-चैन की दुआ माँगने की अपील की.

यात्रियों को कांग्रेस द्वारा दी गई विदाई
मक्का मदीना के के लिए हज यात्रियों का दल आज सुबह राजा भोज हवाई अड्डे से रवाना हुआ. प्रदेश कांग्रेस की ओर से आज सुबह ताजुल मसाजिद पर हज यात्रियों के वाहनों को झंडी दिखाकर हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया. राजा भोज हवाई अड्डे पर प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय प्रभारी शांतिलाल पडियार, मीडिया विभाग के अध्यक्ष मानक अग्रवाल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष पी.सी. शर्मा और प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों रवि सक्सेना, हैदरयार खान, अकबर बेग, सईद मोहम्मद सुरूर, गुड्डू चौहान तथा निजामुउद्दीन अंसारी चांद ने हज यात्रियों को मुकद्दस सफर के लिए हार्दिक शुभकामनाओं सहित विदाई दी.

Related Posts: