• समाज की भागीदारी से आयेगा परिवर्तन

भोपाल,21नवंबर.नभासं. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि बेटियों को बचाने और उन्हें आगे बढाने का अभियान समाज की भागीदारी से जनांदोलन का रूप लेगा. उन्होंने कहां कि बेटियों के महत्व उनके योगदान और उपलब्धियों के प्रति जागरूकता लाना जरूरी हैं.

चौहान आज यहां स्वराज वीथिका रवीन्द्र भवन में बेटी है तो कल है. विषय पर कार्टूनिस्ट इरफान की एकल कार्टून प्रदर्शनी एवं कार्यशाला श्रृंखला के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे. बेटियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों और बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को दर्शाने वाले विचारोत्तेजक रेखाचित्रों के माध्यम से जनजागरूकता लाने की रचनात्मक पहल की सराहना करते हुये चौहान ने कहा कि इरफान द्वारा प्रदर्शित रेखाचित्र बेटी बचाओ अभियान के उद्दकश्य को प्रभावी रूप से अभिव्यक्त करते हैं. उन्होंने कहा कि बेटियों समाज की शक्ति हैं.उन्हें सम्मान मिलाना चाहिए .

समाज मेंबेटियो के प्रति सकारात्मक सोच लाने के लिये समर्पित प्रयासों की आवश्यकता हैं. सरकार और समुदाय के समन्वित प्रयासों से अब धीरे धीरे चेतना का प्रसार हो रहा हैं. कार्टूनिस्ट इरफान ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि ग्वालियर और इंदौर में सफलतापूर्वक आयोजन के बाद भोपाल में यह प्रदर्शनी लगाई गई .उन्होंने कहा कि श्री चौहान ने बेटी बचाओं अभियान से प्रेरित होकर बेटियो की प्रतिभा को समर्पित यह प्रदर्शनी एक कलात्मक प्रयाय हैं.इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्मारिका का विमोचन किया .

Related Posts: