लखनऊ, 8 फरवरी. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत बुधवार को पहले चरण का मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया. उत्तर प्रदेश मुख्य चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि शाम पांच बजे तक 61 फीसद मतदान हुआ.

उन्होंने कहाकि पहले चरण का चुनाव बहुत शांतिपूर्ण ढंग से निबटा है. कहीं भी किसी प्रकार के लड़ाई-झगड़ें की खबर नहीं है. आज पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और चार मंत्रियों सहित 867 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बंद हो जाएगा. पहले चरण के लिए 18,108 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. अम्बेडकर नगर जिले में  खराब मौसम के बावजूद मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखी गई. सीतापुर में मिश्रिख विधानसभा क्षेत्र के गुलरिया गांव में मतदाताओं द्वारा मतदान का बहिष्कार किए जाने के बीच 46.88 प्रतिशत मतदान होने की खबर है. गोंडा में करीब 42 फीसदी मतदान हुआ. यहां जिले के मेहनौन विधानसभा क्षेत्र के बीरपुर थलैया गांव के करीब 800 मतदाताओं ने मतदान केन्द्र स्थानांतरित किये जाने से नाराज होकर मतदान का बहिष्कार किया.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के सीतापुर, बाराबंकी, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर तथा बस्ती जिलों की कुल 55 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ, जो  शांतिपूर्ण ढंग से चला और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. कई इलाकों में बारिश से मतदान की गति थोड़ी धीमी जरूर रही. सिन्हा ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के लिये केन्द्रीय बलों तथा पुलिस के दो लाख से ज्यादा जवानों को तैनात किया था.

Related Posts: