रामदेव के ट्रस्टों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस

नई दिल्ली.. योग गुरु रामदेव को इनकम टैक्स चुकाने से मिली छूट खत्म हो गई है. उनके ट्रस्टों को 58 करोड़ रुपए चुकाने का नोटिस थमाया गया है. आयुर्वेदिक दवाएं बेचने से हुई कमाई पर इनकम टैक्स चुकाने के लिए रामदेव के ट्रस्टों को यह नोटिस जारी किया गया है.

हालांकि, इस मामले पर प्रतिक्रिया जानने की कई कोशिशों के बावजूद रामदेव के प्रवक्ता एस. के. तिजारावाला से संपर्क नहीं हो सका. सूत्रों ने बताया कि आकलन वर्ष 2009-2010 के दौरान हुई 120 करोड़ रुपए की कमाई पर टैक्स चुकाने के लिए हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट, दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट को नोटिस जारी किया गया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इन्हें वाणिज्यिक गतिविधियां मानकर नोटिस दिए हैं.

टैक्स से छूट मिली हुई थी

गौरतलब है कि विदेशों में जमा भारतीय नागरिकों के काले धन को देश में वापस लाने की मुहिम चला रहे रामदेव एक ऐसे संगठन के प्रमुख हैं जो भारत और दूसरे देशों में आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण और बिक्री का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट संचालित करता है. परमार्थ कार्य करने वाले संगठनों से जुड़े प्रावधानों के तहत पिछले कुछ सालों से उनके ट्रस्टों को इनकम टैक्स चुकाने से छूट मिली हुई थी.

Related Posts: