रायसेन 21 अक्टूबर. जिले के उमरावगंज थाना क्षेत्र के अन्तर्गत गांव वालों की सतर्कता से गुरूवार को ग्राम मेंदुआ में नकली खाद की छह सौ बोरियां जब्त की गईं. उक्त नकली खाद की बोरियां क्षेत्र में सक्रिय दलालों द्वारा इंदौर से लाई गईं थीं. किसानों की सूचना पर मौके पर पहुंचे अतिरिक्त तहसीलदार औबेदुल्लागंज एवं कृषि विभाग के अधिकारियों ने कार्यवाही करते हुए खाद के नमूने लेकर ट्रक एवं उसमें भारी नकली खाद को उमरावगंज थाने के सुपुर्द कर दिया.

थाने से मिली जानकारी के अनुसार भोजपुर के नजदीक ग्राम मेंदुआ में गुरूवार सुबह पास गांव के किसान अथहर एक ट्रक एमपी 09 एचएफ 6995 से नकली डीएपी खाद की 640 बोरियां बेचने के लिए लाया था. लगभग एक दर्जन किसानों ने उक्त खाद खरीदने के बाद जब उसकी जांच की, नकली खाद होने की आशंका पर तहसील कार्यालय को इसकी सूचना दे दी. सूचना पर मौके पर पहुंचे अतिरिक्त तहसीलदार डीएस तोमर एवं वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी अय्यूब खान ने खाद के नमूने लेकर ट्रक एवं उसमें भरे खाद को उमरावगंज पुलिस के हवाले कर दिया. ग्राम मेंदुआ में पकड़ाया नकली खाद आरोपियों ने 11 सौ रुपए प्रति बोरी के हिसाब से बेंचा था. अतिरिक्त तहसीलदार औबेदुल्लागंज डीएस तोमर, का इस संबंध में कहना था कि  किसानों की सतर्कता से मेंदुआ गांव में नकली खाद की 640 बोरियां जब्त की गई हैं. इस मामले में उमराव गंज पुलिस जांच कर रही है. अभी तक मुख्य आरोपी की पहचान नहीं हो सकी है.

खुलेआम लूट रहे किसानों को खाद व्यापारी
बड़ागांव धसान.  नगर में इन दिनों खाद व्यापारी नगर सहित क्षेत्र भर के गरीब किसानों को खुलेआम दिनदहाड़े लूट रहे है  और इन गरीब किसानों की किसी को कोई परवाह नही और इसी का लाभ उठाते हुये मजबूरी वश किसान इन दिन के लुटेरो से लुटने को मजबूर हैै. इन दिनों खाद माफियों कोबोल बोला है और प्रशासन मूक दर्शक बना यह सब माजरा देख रहा हैै.राजनैतिक पार्र्टिया जहां एक दूसरे को दोषी ठहराने की होड़ में लगे है वही जिला प्रशासन का इस ओर मानो ध्यान ही नही हो.

और खाद माफियें इन शासकीय दलालों की सह पर दिनदहाड़े किसानों को लूटने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे क्षेत्र के किसान बताते है कि डीएपी खाद की बोरी जहां पहले बारह तेरह सौ रूपयें में दे रहे थे अब बोनी आरंभ हो जाने से वही खाद इन खाद व्यापारियो ंद्वारा पंद्रह सौ रूपये में दी जा रही हैै.

Related Posts: