शुरु हुआ पचमढ़ी उत्सव

होशंगाबाद 26 दिसम्बर. नससे पर्यटन स्थल पचमढ़ी में 6 दिवसीय पचमढ़ी उत्सव का आगाज हो गया. वनमंत्री सरताज सिंह तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने फीता काटकर पचमढ़ी उत्सव का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर वनमंत्री श्री सिंह ने कहा कि पचमढ़ी ऐतिहासिक धार्मिक एवं सौंदर्य से परिपूर्ण पर्यटन स्थल है जिससे दिनप्रतिदिन इसकी प्रसिद्घता बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि पचमढ़ी उत्सव को भव्य रूप प्रदान करने के लिये हर स्तर से प्रयास करने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि पचमढ़ी उत्सव को संस्कृति विभाग ने अपने कैलेण्डर में शामिल कर लिया है.इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि पिछले कई वर्षो से पचमढ़ी उत्सव ने अपनी प्रसिद्घि हासिल की है उन्होंने पचमढ़ी को क्लीन एवं ग्रीन स्थल के रूप में विकसित करने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि यह उत्सव नई ऊचाईयां छुयेगा. इस अवसर पर सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि पचमढ़ी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण जाना जाता है. पचमढी को और बेहतर विकसित करने हेतु सभी को मिलजुल कर प्रयास करने चाहिये. इस अवसर पर विधायक ठाकुरदास नागवंशी ने गरिमामय आयोजन के लिये आयोजकों को बधाई दी. इस मौके पर साडा अध्यक्ष श्री धूत ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

इस अवसर पर कलेक्टर निशांत बरवडे, जिला पंचायत सीईओ श्रीमन शुक्ला, एसडीएम विनय धोका ने अतिथियों का पुष्पहार से स्वागत किया. इस अवसर पर उदघाटन कार्यक्रम के अंतर्गत रंगारंग कार्यक्रमों का शुभारंभ हुआ जिसे पुरलिया छाऊ नृत्य पश्चिम बंगाल की प्रस्तति, तांडव नृत्य, पेरोडी नृत्य एवं क्रिसमस गीत की प्रस्तुति दी गई. इस अवसर पर मनोरमा शर्मा की पुस्तक का विमोचन भी किया गया.कार्यक्रम का संचालन संजय गांधी संस्थान के श्री शर्मा द्वारा किया गया. शुभारंभ कार्यक्रम में पुलिस अधीक्ष आईपी अरजरिया, मेजर जनरल रंजीत सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

Related Posts: