19nn2भोपाल,19 जुलाई,नभासं.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को अजा-जजा के छात्रों को 12 वीं की परीक्षा में 75 फीसदी अंक लाने पर लैपटाप देने की घोषणा की है. वह छात्रों के सम्मान समारोह में सीएम हाउस में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

अब तक प्रदेश सरकार 12 वीं में 85 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को ही लैपटॉप देती थी, लेकिन अब एससी और एसटी के विद्यार्थियेां को इसमें छूट प्रदान की गई है. उन्हें 75 प्रतिशत अंक लाने पर ही लैपटॉप मिल जाएगा. जबकि 11 और 12 वीं में हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने वाले एससी और एसटी के छात्रों को नि:शुल्क भोजन मिलेगा.

नि:शुल्क भोजन का बढ़ा दायरा
अब तक 10 वीं के ही छात्रों को यें सुविधा थी पर अब उसका दायरा बढ़ाया गया है. प्रदेश में करीब दो हजार से ज्यादा छात्र रविवार को सीएम हाउस पहुंचे थे. इस मौके पर पटना में सुपर-30 कोचिंग चला रहे आनंद राय भी उपस्थित थे. मुख्यमंत्री शिवराज और आनंद राय ने आईआईटी, एनएलआईयू और एनआईटी में पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को प्रशस्ति पत्र और 25 हजार रुपए के चेक वितरित किए.

बदला अकादमिक स्तर
उन्होंने कहा एक दशक पहले के अकादमिक स्तर और आज के स्तर में बडा परिवर्तन आया है. प्रदेश के आदिवासी अंचलों के विद्यार्थियों ने सफलता की नई ऊचाइयां प्राप्त की है और मध्यप्रदेश का नाम ऊंचा किया है. अनूसूचित जातियों-जनजातियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिये किये गये प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य के कुल बजट का 21 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति और 14 प्रतिशत अनुसूचित जाति के विकास के लिये रखा जायेगा.

आनंद ने की व्यापमं की निष्पक्ष जांच की मांग
इस बीच राजधानी भोपाल में सुपर-30 के प्रमुख आनंद ने भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से व्यापमं मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है. वह सीएम हाउस में आयोजित एससी और एसटी के बच्चों की सम्मान समारोह में हिस्सा ले रहे थे. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री से हुई व्यक्तिगत मुलाकात में आनंद ने सीएम से व्यापमं मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की.

Related Posts: