सालभर में 50 से ज्यादा मौतें, ढाई सौ से ज्यादा अपाहिज

देवास, 18 अक्टूबर. जिलेभर की सड़कें  बुरी तरह जर्जर हो चुकी हैं. देवास से शाजापुर सड़क तो अब मौत की सड़क बन चुकी है. लगातार उपेक्षा की वजह से यह नेशनल हाईवे अब तक गड्ढों से मुक्त नहीं हो पा रहा है. आंकड़ों पर गौर करे तो बीते एक साल में यहां सड़क हादसों में करीब 50 से ज्यादा मौते हो चुकी हैं. वहीं करीब ढाई सौ से ज्यादा लोग हमेशा के लिए अपाहिज हो चुके हैं.

इंदौर से यदि आप एबी रोड़ पर यात्रा के लिए शाजापुर तक भी जाएं तो पता लग जाएगा कि आपके कमर की डिस्क खिसक सकती है. इंदौर से देवास फोरलेन के कुछ गड्ढे तो भर दिए गए हैं लेकिन अब भी सड़क पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई है. क्षिप्रा से देवास तक गड्ढे ही गड्ढे हैं. देवास से आगे तो हालात इतने बुरे हैं कि सड़क के नाम पर अब भी वाहनों को गिट्टी उखड़ी सड़कों से ही दचके खाते हुए गुजरना पड़ता है. सालों से इसके जीर्णोद्धार के हवाई सपने दिखाए जाते रहे लेकिन अब तक तो कुछ नहीं हुआ है. देवास से चिड़ावद तक का सफर इतना त्रासद और भयावह होता है कि यहां से गुजरने वाले राम-राम करके ही सफर पूरा करते हैं. पिपल्या सड़क और सिया के आसपास इतने बड़े-बड़े गड्ढें हैं कि कई बार बड़े ट्रकों के पत्ते तक टूट जाते हैं. लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी मानते हैं कि सड़क की हालत बदतर है लेकिन दुरूस्ती के नाम पर संसाधन और बजट की कमी का रोना रोते हैं. तमाम मौतों और बड़े-बड़े हादसों के बावजूद सड़कों की दुरूस्ती और उनके मैंटेनेंस की फिक्र किसी को नहीं है. यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में किसी बड़े हादसे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता.

इससे तो कच्ची अच्छी
हर साल  केन्द सरकार सड़कों के रखरखाव के लिए करोड़ों रुपए की मदद देता है लेकिन राज्य सरकार उसका समुचित उपयोग नहीं कर पाती.  करीब 80 फीसदी राशि भ्रष्टाचार में चली जाती है. एबी रोड़ पर तो जिले में सड़क बची ही नहीं इससे तो कच्ची सड़क भी अच्छी होती है.  -श्याम होलानी जिला कांग्रेस अध्यक्ष

दर्जनों दुर्घटनओं के बाद भी प्रशासन की नींद नहीं खुली. इसका खामियाजा आम लोगों की मौत तो कई लोगों को अपाहिज बना देता है.- श्याम होलानी जिला कांग्रेस अध्यक्ष

बस पलटी, दो की मौत
शाजापुर, नवप्र. अंधाधूंध गति से दौड़ रही बस मक्सी के समीप पलटी खा गई. दुर्घटना में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक दर्जन यात्री घायल हो गए.

Related Posts: