भोपाल,18 अप्रैल, नभासं. वर्ष 2012 के अंतिम दिनों में  रेलवे के बजट 2012 में घोषित एसी डबल डेकर ट्रेन दिसंबर के अंतिम सप्ताह में पटरी पर दौडऩे लगेगी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस ट्रेन का रैक मई में बनना शुरू हो जाएगा. रैक कपूरथला कोच फैक्टरी में बनेगा. इसमें 14 कोच होंगे. 6 माह में यह काम पूरा कर  रतलाम मंडल को परिचालन के लिए सौंप दिया जाएगा. रैक के मिलते  ही मंडल इसका परिचालन प्रारंभ कर देगा.

1560 यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने वाली इस ट्रेन का किराया सामान्य ही रहेगा. हालांकि अभी ट्रेन की Ÿोणी तय नहीं हो पाई है. इसे अगर सुपरफास्ट के रूप में चलाया गया तो किराए में अंतर नहीं पड़ेगा और अगर एक्जीक्यूटिव क्लास भी कोच में रखा गया तो इसका किराया थोड़ा अधिक हो सकता है, लेकिन आम यात्रियों के लिए ट्रेन का किराया 250 से 280 के बीच रहेगा. ट्रेन का दीदार इंदौर से हबीबगंज के बीच पडऩे वाले दो-तीन स्टेशनों को हो सकता है, लेकिन अभी स्टेशनों के नाम पर रेलवे में कोई अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हो रहे अलबत्ता 3 स्टेशनों पर रुकने की बात अधिकारी मान रहे हैं. राजधानी में डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर रेलवे का जनरल टिकट उपलब्ध करवाने की कवायद फिर शुरू हो गई है.

इसके तहत जन साधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) की नियुक्ति की जाएगी. वहीं, रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्टेशनों व स्थानों पर 148 जन साधारण टिकट बुकिंग एजेंट इस योजना के तहत नियुक्त किए जाएंगे. भोपाल में वर्तमान में अशोका गार्डन समेत आधा दर्जन स्थानों पर जेटीबीएस चल रहे हैं. इसी को देखते हुए कोलार, पुराना शहर, बिट्टन मार्केट, एमपी नगर क्षेत्र में डेढ़ दर्जन जेटीबीएस अधिकृत किए जाएंगे. इसके लिए रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने आगामी 30 अप्रैल तक प्रस्ताव मांगे हैं. इस संबंध में विस्तृत जानकारी हबीबगंज स्थित डीआरएम कार्यालय के कमर्शियल विभाग में उपलब्ध है.

Related Posts: