टी-20 वल्र्ड कप में शतक से चूके ल्यूक राइट

कोलंबो, 21 सितंबर. ल्यूक राइट के नाबाद 99 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत खराब शुरुआत से उबरते हुए गत चैंपियन इंग्लैंड ने चौथे ट्वंटी-20 विश्व कप के छठवें मुकाबले में अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 197 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य रखा है, इंग्लैंड ने 19वें ओवर में एक विकेट गंवाने के बावजूद 32 रन ठोक डाले. जवाब में अफगानिस्तान की टीम 17.2 ओवर में 80 रन पर ढेर हो गई. इस प्रकार इंग्लैंड ने 116 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की.

अफगानिस्तान की ओर से गुलबोदिन नेब ने 44 रन की पारी खेली. अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाये. इससे पहले राइट ने आतिशी बल्लेबाजी कर इंग्लैंड की प्रतिष्ठा को कायम रखा लेकिन महज एक रन से शतक से दूर रह गए. 19वें ओवर में चार छक्का लगाने वाले राइट ने 55 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौका व छह छक्का लगाया.

इंग्लैंड ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए. अफगान कप्तान नौरोज मंगल ने भारत के खिलाफ भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. अफगान टीम ने टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ जुझारूपन दिखाया था. भारत के हाथों पहले मैच में अफगानी टीम को 23 रन से पराजय झेलनी पड़ी, लेकिन उन्होंने भारतीयों को जीत के लिए काफी मेहनत करवाई. उनके प्रदर्शन की सभी ने प्रशंसा की.

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद इंग्लैंड को पहला ओवर मेडन विकेट के रूप में खेलना पड़ा. पहले ही ओवर में क्रेग कीस्वेटर (0) को शपूर जदरान ने बोल्ड कर दिया. शुरुआती झटके से सहमा इंग्लैंड पहले के चार ओवर में महज 15 रन बना सका. लेकिन इसके बाद एलेक्स हेल्स और राइट ने तेजी से खेलते हुए अगले दो ओवर में टीम का स्कोर 52 रन तक पहुंचा दिया. पांचवें ओवर में शूपर की गेंद पर दोनों ने 23 रन ठोक दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी निभाई. 27 गेंदों में 31 रन 5 चौका बनाकर खेल रहे हेल्स दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. इसके बाद राइट ने अपना अर्धशतक 34 गेंदों में पूरा किया. इंग्लैंड के सौ रन 14वें ओवर में बने.

16वें ओवर में दोनों ने मुहम्मद नबी के ओवर में 22 रन कूट लिए. राइट और इयोन मोर्गन ने भी तीसरे विकेट के लिए 72 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. 17वें ओवर में मोर्गन इजातुल्लाह दौलतजई की गेंद पर कैच थमा बैठे. 19वें ओवर में जॉनी बैरिस्टो 12 रन को आउट कराकर इजातुल्लाह ने मैच में दो विकेट निकाले.

 

Related Posts: