दिन भर छाए रहे बादल, बादल छंटने के बाद ठिठुरन और बढ़ेगी

भोपाल 1 जनवरी. नससे. राजधानी भोपाल में  शनिवार की रात हुयी बारिश के बाद आज दिन भर बादल छाये रहे. सूरज और बादलों के बीच लूका छिपी चलती रही.बीच बीच में धूप भी निकली लेकिन ठंड से राहत महसूस नहीं हुयी.

बीते वर्ष के अंतिम दिन शनिवार की रात शहर में तेज बौछारे पडी थी.बारिश की वजह से नये साल के जश्न में भी खलल पडा. आज आसमान मेंं दिन भर बादल छाये रहे थे .सुबह के समय कुछ देर कोहरे की भी स्थिति रही. शाम बादल छटने शाम को ठंडी हवाये शुरू हो गयी जिससे ठिठुरन और बढ गयी थी.मौसम विभाग ने बताया कि बादल छटने के बाद तापमान में गिरावट आयेगी जिससे ठंड में इजाफा होगा, इसके अलावा हवा की दिशा उत्तरी हो गयी है.शहर का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक है न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक था. आद्रता सुबह 91 प्रतिशत दर्ज की गयी जो सामान्य से 32 प्रश अधिक थी. शाम को आद्रता 91 प्रश थी. मौसम में यह बदलाव  प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में ऊपरी हवा में बने चक्रवात के कारण आया है यह चक्रवात देश के दक्षिण क्षेत्र में उठे समूद्री तूफान थाने के गुजर जाने के बाद वहां से आ रही नमी के कारण बना है.

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर में अधिकतम तापमान 21.8 ड्रिगी सेल्सियस रहा जो सामान्य से 4 डिग्री कम है न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था. ग्वालियर में अधिकतम तापमा न 16.2 रहा जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम था .न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक यानि 14.3 ड्रिग्री सेल्सिय रिकार्ड किया गया.  जबलपुर में अधिकतम तापमान 23.6 और  न्यूनतम 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने बताया कि भोपाल और पश्चिम मघ्यप्रदेश क्षेत्र में बादल छट जायेंगे जिससे ठंड और तेज हो जायेगी. लेकिन पूर्वी मघ्यप्रदेश क्षेत्र में बादल छाये रहेंगे. वहां कहीं कही ओले गिरने की भी संभावना है.

Related Posts: