सीएम ने दिया आश्वासन

भोपाल,15 नवम्बर.  मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि श्रेष्ठ कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाने के लिए विभागों से कहा गया है. कर्मचारी कल्याण के सभी संभव प्रयास किये जायेंगे.

चौहान आज मंत्रालय के खेल मैदान में म.प्र. सचिवालयीन (मंत्रालयीन) कर्मचारी संघ द्वारा आयोजित ईद, दीपावली मिलन और बिरसामुंडा जयंती कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर गौ विकास संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष शिव चौबे भी मौजूद थे. चौहान ने कहा कि अग्रवाल आयोग की अनुशंसाओं को कर्मचारी संगठनों के साथ चर्चा उपरांत लागू किया जाएगा. चर्चा का उद्देश्य कर्मचारी हितों का संरक्षण करना है. उन्होंने कहा कि कर्मचारी प्रदेश का भाग्य और भविष्य बनाने का कार्य कर रहे हैं. मंत्रालय प्रशासनिक व्यवस्थाओं का हृदय है. यह ठीक रहेगा तो नीचे भी सब ठीक रहेगा. कर्मचारियों के संकल्प से ही प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है. उन्होंने कहा कि इस पंचवर्षीय योजना के लिए विकास दर 7.6 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित था. जबकि मध्यप्रदेश ने 10.6 प्रतिशत की विकास दर प्राप्त की है यह उल्लेखनीय उपलब्धि है. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद बिरसा मुंडा के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इतिहास में देश के अनेक शहीदों को उचित स्थान नहीं मिला है. आजादी के लिए सब कुछ देने वाले, अनेक नायकों, वीरों और क्रांतिकारियों को भुला दिया गया है. इसलिए यह जरूरी है कि ऐसे शहीदों नायकों के बारे में भी पढ़ाया जाए.

उन्होंने कहा कि सीमाओं पर देश की रक्षा में प्राणों का उत्सर्ग करने वाले वीरों के स्मरण के लिए आजादी के बाद एक भी नया स्मारक नहीं बनाया गया है. उन्होंने कहा कि ऐसे अमर शहीदों की स्मृति में भोपाल में शौर्य स्मारक बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमर शहीदों की याद में मेलों का आयोजन किया जाएगा. आदिवासियों के बड़े-देवों के पूजा स्थलों का भी विकास कराया जाएगा. चौहान ने कर्मचारियों को ईद-दीपावली की शुभकामनाएं दी. सहकारी समिति की बकाया राशि के 21 चैक कर्मचारियों को प्रदान किए. पहला चैक हरी सिंह को दिया. गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने मंत्रालयीन कर्मचारी संघ को रचनात्मक कार्यों के लिए बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने कर्मचारियों के लिए जितना किया है उतना अभी तक किसी भी सरकार में नहीं हुआ है. कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन और बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. स्वागत उद्बोधन मंत्रालयीन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुधीर नायक ने, आभार प्रदर्शन अनिल तिवारी ने और संचालन सुभाष वर्मा ने किया.

Related Posts: