जौहरियों की चांदी, हड़ताल से हुए नुकसान की होगी भरपाई

इन्दौर. 23 अप्रैल . संस्कृत में अक्षय का अर्थ है अनश्वरता…जो कभी नष्ट न हो…यह दिन सौभाज्य तथा सफलता का परिचायक है. यह मांगलिक दिन सोने में निवेश के लिए आदर्श माना जाता है. कोई भी शुभ काम शादी-ब्याह हो या खरीदारी अक्षय तृतीया यानि आखातीज  पर बिना कोई मुहूर्त पूछे किया जा सकता है. यह एक ऐसी तिथि है, जो साल में एक ही बार आती है.

बैसाख की तृतीया पर लग्न के लिए कोई मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है. इस तिथि पर सभी विवाह शुभ घड़ी में हुए माने जाते है, वहीं परम्परानुसार खरीदारी के लिए भी यह दिन बहुत अच्छा है.  यूं तो आखातीज पर होने वाली ग्राहकी पर निगाहें सभी व्यापारियों की रहती आई है. बर्तन, कपड़ा, जेवर, हीरे, जवाहरात, इलेक्ट्रानिक और घरेलू सामान बेचने वाले व्यापारियों के लिए यह दिन दशहरे-दिवाली के सीजन जैसा है, पर इस साल आखातीज पर सबसे ज्यादा ग्राहकी आस जौहरी लगाए बैठे है. उन्हें उम्मीद है कि निवेशकों के साथ इस साल खेरची ग्राहकी 30 फीसद ज्यादा रहेगी.

जौहरियों को पिछले दिनों चली लंबी हड़ताल के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. कई छोटे जौहरी तो वेतन देने में भी आनाकानी कर रहे हैं. परम्परा के नाम पर होने वाली यह ग्राहकी का मौका हाथ से न निकल जाए इसलिए ग्राहकों और बड़े निवेशकों को लुभाने के लिए छूट और ऑफर का सहारा न केवल बड़ी जेवर निर्माता कंपनियां, बल्कि छोटे-छोटे व्यापारी भी ले रहे हैं. ये जेवर निर्माता सोने, चांदी, प्लेटिनम, और हीरे के गहनों पर गढ़ाई शुल्क पर 25-100 फीसदी तक छूट दे रहे हैं. कोई आज के भाव पर बुकिंग स्कीम लाया है तो कोई हर खरीदी पर सोने-चांदी के सिक्के मुफ्त दे रहा है.

ग्राहकों का सोच बदला

ज्वैलर्स कुंदन सोनी मानते हैं कि ऊंची कीमत होने के बावजूद ग्राहकों की सोच सकारात्मक है. पिछले साल आखातीज पर सोने का भाव 22000 रुपए प्रति दसग्राम के आसपास था, जो इस साल बढ़कर 28500 रुपए के आसपास चल रहा है. इसके बावजूद बुकिंग बेहतर है. जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि इस बार बिक्री में 25-30 फीसदी बढ़ोतरी होगी.

रात 8 बजे तक निवेश

अक्षय तृतीया पर निवेशकों के लिए नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) ज्यादा समय तक खुला रहेगा. 24 अप्रैल को गोल्ड ईटीएफ की खरीदी के लिए निवेशक रात 8 बजे तक निवेश कर सकेंगे. एनएसई पर उन्हें ई-गोल्ड, ई-सिल्वर और ई-प्लेटिनम पर ट्रांजेक्शन शुल्क भी नहीं लगेगा.

ढेरों आफर

फब्रांडेड कंपनियों में से एक तारा ज्वैलर्स की रिटेल शाखा नया कलेक्शन लाई है. च्लैमर व स्टाइल के साथ प्री-बुकिंग ऑफर दे रही है. नए कलेक्शन में 22 कैरेट सोने के जेवर रानी हार,कड़ा झुमका तथा जाली  और कलकत्ता वर्क से युक्त अकेजन वेयर नेकपीसेस शामिल है. जिसमें आज के मूल्य पर अक्षय तृतीया के लिए बुकिंग करने पर 10 हजार रु. तक छूट है. विश्व स्वर्ण परिषद इंडिया पोस्ट और रिलायंस मनी के साथ मिलकर सोने के सिक्कों की खरीदी पर 6 फीसदी छूट दे रहा है. योजना के तहत एक, पांच, आठ, दस, और पचास ग्राम के सोने के सिक्के 30 जून तक छूट के साथ खरीदे जा सकते हैं. रिलायंस ज्वैल्स के स्टोर पर भी गहनों की खरीदी पर मेकिंग चार्ज 150 रुपए कम कर दिया है और हीरे के गहनों की गढ़ाई पर कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. आरएसईएल और टीबीजेड जैसे बड़े ब्रांड भी ग्राहकों को लुभाने के लिए नया कलेक्शन लेकर आ रहे हैं. टीबीजेड 250 नए कलेक्शन ला रहा है जो हर वर्ग के ग्राहकों के लिए है.

परशुराम और अक्षय तृतीया

परशुराम का अवतरण अक्षय तृतीया को होना रेखांकन है इस सत्य का कि पराक्रम की पावनता और तेज की दिव्यता होती है अक्षय-अनंत परशुराम का तप और त्याग प्रमाण है इस बात का कि सच्चा सुख मानवता के कल्याण में है और ऐसा साधक ही होता है सच्चा संत-अजहर हाशमी.

Related Posts: