भोपाल,16 मार्च,नभासं. मप्र विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक आरिफ अकील ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत महिलाओं और अविवाहितों के जबर्दस्ती नसबंदी आपरेशन कराए जा रहे हैं.

अकील ने प्रश्नकाल के दौरान यह मामला उठाते हुए कहा कि भोपाल, पन्ना,रीवा ,ग्वालियर, झाबुआ और बालाघाट जिलों में इस तरह के मामले सामने आए हैं.जननी सुरक्षा योजना के तहत लगाए गए वाहनों को भी नसबंदी संबंधी कामों में लगा दिया गया है. आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को भी नसबंदी के संबंध में लक्ष्य दिए गए हैं.लक्ष्य पूरा नहीं होने पर आंगनवाडी केंद्र बंद करने की धमकी भी दी जा रही है.उन्होंने कहा कि भिंड जिले में जननी सुरक्षा योजना का वाहन नसबंदी काम में लगा हुआ था.जिस वजह से महिला अस्पताल नहीं जा सकी और उसे सडक पर प्रसव हुआ. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कुछ इलाकों में नसबंदी आपरेशन पशुचिकित्सकों द्वारा कराए जाने की जानकारी सामने आयी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रीवा जिले में जबरन नसबंदी होने संबंधी एक शिकायत आयी थी.लेकिन जांच में पता चला कि संबंधित व्यक्ति की नसबंदी उसकी इच्छा के अनुरूप की गयी.उन्होंने अकील के आरोपों को नकारते हुए कहा कि इसके अलावा जबर्दस्ती नसबंदी की कोई शिकायत नहीं आयी है.उन्होंने इस आरोप से भी इंकार किया कि पशुचिकित्सक नसबंदी आपरेशन कर रहे हैं.

निगम अमले ने हटाया अतिक्रमण

भोपाल, 16 मार्च. नगर निगम द्वारा सड़कों, फुटपाथों एवं सार्वजनिक स्थलों पर अवैध रूप से किये गये अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही की जा रही है. इसी तारतम्य में निगम अमले ने शुक्रवार को सेमरा स्थित कैलाश नगर में दशहरा मैदान की भूमि पर अतिक्रमण कर अवैध रूप से निर्माण करने हेतु डाले गये कोपरा आदि को हटाकर दशहरा मैदान की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया. साथ ही छोला ओवर ब्रिज के समीप अतिक्रमण कर बनाई जा रही झुग्गियों को हटाकर बांस बल्ली जप्त करने की कार्यवाही तथा गांधी नगर में शासकीय हायर सेकेंड्री स्कूल के पीछे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर बनाई गई 3 झुग्गियों को भी हटाया.

Related Posts: