लंदन,7 नवंबर. स्पॉट फिक्सिंग सुनवाई के दौरान एक दूसरे के खिलाफ बयान देने वाले और अब जेल की सजा काट रहे पाकिस्तानी क्रिकेटरों सलमान बट और मोहम्मद आसिफ को वैंड्सवर्थ जेल में एक ही कोठरी में साथ रखा गया है.

सुनवाई के दौरान इन दोनों ने एक दूसरे को दोषी ठहराने का प्रयास किया था। बट को इस मामले में ढाई साल जबकि आसिफ को एक साल की सजा सुनाई गई है. ‘द डेली मेलÓ ने जेल के सूत्रों के हवाले से कहा, ‘उनके पास कोई विकल्प नहीं है. इस बारे में फैसला जेल के अधिकारी करते हैं. यह बल्लेबाज और गेंदबाज एक साथ है लेकिन रन अप के लिए भी जगह नहीं है, ओवरस्टैप करने की संभावना तो भूल ही जाइए.  सुनवाई के दौरान आसिफ ने आरोप लगाया था कि तीन पूर्व निर्धारित नोबॉल की दूसरी नोबॉल फेंकने से पहले बट ने उन्हें अपशब्द कहे थे. बत्तीस महीने की जेल की सजा पाने वाले सट्टेबाज मजहर मजीद के साथ जानबूझकर तीन नोबॉल फेंकने का षड्यंत्र रचा गया था. उस समय बट के वकील अली बाजवा क्यूसी ने कहा था कि आसिफ नोबॉल को सही साबित करने के लिए मनगढ़ंत बातें कह रहा है. बाजवा ने साथ ही आसिफ पर आरोप लगाया था कि वह मजीद बंधुओं के साथ अपने रिश्तों के बारे में झूठ बोल रहा है. आसिफ ने साथ ही कहा था कि टेस्ट मैच के दौरान नोबाल फेंकने के लिए बट का कथित फिक्सिंग में शामिल होना तय था.

नहीं मनाएंगे ईद
जेल की सजा काट रहे पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट और मोहम्मद आमिर के परिवार इस साल ईद उल अजा नहीं मनाएंगे.  बट के पिता जुल्फिकार ने कहा, बताओ हम इस समय ईद कैसे मना सकते हैं, जबकि हमारे बेटे को मैच फिक्सिंग करने वालों द्वारा फंसाए जाने के बाद जेल भेज दिया गया है. जुल्फिकार ने कहा कि उनके परिवार में निराशा और उदासी का माहौल है. उन्होंने कहा, सभी को उसकी कमी खल रही है और स्वाभाविक है कि हम उसके लिए चिंतित हैं.

इसलिए हम ईद कैसे मना सकते हैं जबकि मेरा बेटा किसी दूसरे देश में जेल में बंद है. जुल्फिकार ने कहा कि वह वकीलों से सलाह मशविरा कर रहे हैं और इस मामले में अधिक जानकारी का खुलासा करने के लिए अब भी उनकी प्रेस कांफ्रेंस करने की योजना है. वह बताएंगे कि क्यों परिवार सोचता है कि सलमान बेगुनाह है और उसे स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में फंसाया गया है. मोहम्मद आमिर के बड़े भाई एजाज ने भी कहा कि उनका परिवार इस बार ईद नहीं मनाएगा और उन्हें उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाज जल्द छूट जाएगा. उन्होंने कहा, हम जश्न कैसे मना सकते हैं जबकि हमें आमिर के बारे में तरह-तरह की बातें सुनने को मिल रही हैं. स्पाट फिक्सिंग मामले में दोषी पाए जाने पर बट को ढाई साल जबकि आमिर को छह महीने जेल की सजा सुनाई गई है.

Related Posts: