यूएस ओपन टेनिस

न्यूयार्क, 5 सितंबर. विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने गत चैंपियन आस्ट्रेलिया की सामंथा स्तोसूर को वर्षा बाधित मंगलवार को रोमांचक संघर्ष में 6-1, 4-6, 7-6 से हराकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

टूर्नामेंट में तेज वर्षा के कारण छह एकल मैचों में सिर्फ दो ही पूरे हो पाए और बाकी चार मैचों को आयोजकों ने निर्धारित कर दिया. एक अन्य पूरे हुए मैच में चौथी वरीयता प्राप्त स्पेन के डेविड फ्रेर ने फ्रांस के रिचर्ड गास्के को 7-5, 7-6, 6-4 से हराकर क्वार्टफाइनल में जगह बना ली. वर्षा के कारण यह मुकाबला आठ घंटे तक खिंचा. यूएस ओपन में इस सप्ताह संकट के बादल मंडराए हुए हैं क्योंकि अगले कुछ दिनों में भी वर्षा की आशंका व्यक्त की गई है.

अजारेंका का सेमीफाइनल में मारिया शारापोवा और मारियन बार्तोली के बीच मैच की विजेता से मुकाबला होगा. फ्रेर का क्वार्टफाइनल में आठवीं सीड सर्बिया के यांको टिप्सारेविच और जर्मनी के फिलिप कोलश्रेबर के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा. वर्षा के कारण अधूरे छूटे मैचों में गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका के खिलाफ 2-0 की बढ़त बना रखी थी जबकि 2003 के विजेता अमेरिका के एंडी रोडिक और 2009 के चैंपियन जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के बीच टाई ब्रेकर का एक अंक खेला गया था.

टिप्सारेविच ने कोलश्रेबर के खिलाफ 5-2 की बढ़त बना रखी थी. महिला क्वार्टफाइनल में बार्तोली ने फ्रेंच ओपन चैंपियन शारापोवा के खिलाफ 4-0 की बढ़त बना ली थी. पिछले चार वर्षों में वर्षा ने यूएस ओपन में बराबर खलल डाला है जिसके बाद एक बार फिर यह मांग उठ रही है कि यूएस ओपन में भी कोर्ट के ऊपर बंद होने वाली छत होनी चाहिए. आस्ट्रेलियन ओपन और विम्बल्डन दोनों जगह सेंटर कोर्ट पर इस तरह की छत है जबकि फ्रेंच ओपन के आयोजक 2014 तक मुख्य कोर्ट पर ऐसी छत का बंदोबस्त कर लेंगे.

पेस का मैच स्थगित

यूएस ओपन में भारत के टेनिस स्टार लिएंडर पेस का पुरुषों का युगल क्वार्टर फाइनल मुकाबला बारिश के कारण स्थगित कर दिया गया. पेस और उनके जोड़ीदार चेक गणराज्य के राडेक स्टेपानेक ऑस्ट्रेलिया के जूलियन नोल्स और स्लोवाकिया के फिलिप पोलासेक के खिलाफ 6-2, 1-0 से आगे चल रहे थे कि बारिश आ गई. अब यह मुकाबला बुधवार को कोर्ट नम्बर-17 पर खेला जाएगा. भारत के पेस और उनके जोड़ीदार को पांचवीं वरीयता मिली है.

zp8497586rq

Related Posts: