बाबा साहब के मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर राजधानी में विभिन्न संगठनों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके बताए अनुसार मांग पर चलने का संकल्प दोहराया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने बाबा साहब को याद कर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बहुजन समाज पार्टी और पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी द्वारा बोर्ड ऑफिस चौराहा स्थित प्रतिमा पर बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी गई. बोर्ड आफिस चौराहे पर पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पीके गजभिए, बीटी गजभिए ने श्रद्धांजलि दी. बसपा के कार्यक्रम में विधायक दल के नेता रामलखन पटेल, सुभाषचंद्र त्रिपाठी, एमटी बोरकर, रामकुमार गौतम आदि मौजूद थे. वहीं दि बुद्ध भूमि धम्मदूत संघ द्वारा बुद्धभूमि महाविहार, चूना भट्टी कोलार रोड में सामूहिक बुद्धवंदना कर पुण्यतिथि मनाई गई. इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.

भोपाल, 6 दिसम्बर. जन समस्या निवारण प्रकोष्ठ के प्रदेश संगठन मंत्री एवं फैजान खान फैन्स क्लब व सैकड़ों सामाजिक कांगे्रस कार्यकर्ता ने साथ मिलकर बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर को अम्बेडकर पार्क बरखेड़ा पहुंचकर माला चढ़ाकर श्रंद्घाजंलि अर्पित की. इस अवसर पर फैजान खान फैन्स क्लब के अध्यक्ष फैजान खान एवं जिला संगठन अध्यक्ष बबलू नहारिया सहित समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे.

बहुजन संघर्ष दल-डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर के 55वें महापरिनिर्वाण दिवस पर बहुजन संघर्ष दल द्वारा बी-2,74 बंगले पर श्रद्घाजंलि सभा का आयोजन सम्पन्न हुआ. कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जलन कर श्रृद्घा सुमन अर्पित कर हुई. श्रद्घाजंलि पर मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष सिद्घार्त मोरे ने डॉ. अम्बेडकर के जीवन परिचय देते हुए डॉ. अम्बेडकर के विचारों से उपस्थित कार्यकर्ताओं को अवगत कराया. सभा में अमित बनसोडे, कैलाश वल्ले, महात्मा रामलाल त्यागी, डीबी खन्डेलवाल,मधुबाथम आदि द्वारा डज्ञॅ. अम्बेडकर के विचारों पर प्रकाश डाला गया.

जिला कांग्रेस कमेटी –जिला कांगे्रस कमेटी ने भारत के संविधान के निर्माता स्वातंत्रता संग्राम सेनानी डॉ. भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्माण दिवस पर उनकी प्रतिमा स्थल लिलि टॉकीज चौराहे पर पुष्प अर्पित कर श्रद्घाजंलि दी. जिला कांगे्रस कमेटी के प्रवक्ता आनंद तारण ने वक्ताओं ने बाबा साहेब के द्वारा की गई देश सेवा स्वातंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका छूआ-छूत दूर करने गरीबों एवं अमीरों के बीच की दूरियों को दूर करने के साथ-साथ भारत के संविधान को बनाने में उनकी भूमिका के कारण ही आज हम सब एक एवं अखंड है.

प्रसपा की श्रद्घांजलि- डॉ. भीमराव अम्बेडकर का 55वां महापरिनिर्वाण दिवस पर प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष कमल सिंह चौहान ने राजधानी के लिलि टॉकीज चौराहा स्थित बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनील श्रद्घांजलि अर्पित की.

पुन्यतिथि मनाई- भेल अनु. जाति ईम्पलाइज वेलफेयर एशोसिएशन के तत्वाधान में यह कार्यक्रम हुआ. सचिव डीके झारिया ने बताया कि मंगलवार को भारत रत्न बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर की 55वीं पुन्यतिथि पर भेल के बरखेड़ा स्थित उनकी आदमकद  प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई. जिसमें मुख्य रूप से भेल के कार्यपालक निदेशक एसएस गुप्ता सामिल हुए.

अनूसूचित जाति जन जाति छात्र संघ- अनूसूचित जाति जन जाति छात्र संघ ने बाबा साहब की 55वीं पुन्यतिथि पर बोर्ड आफिस चौराहा स्थित भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्घांजलि दी और सारी दलित, आदिवासी, समाज के मुखिया बाबा साहब को याद किया. छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र सूर्यवंशील ने बताया कि आज बाबा साहब हमारे बीच नहीं है लकिन उनके बताये मार्ग और उनकी मानवता वादी नीतियों पर हमें चलना चाहिये. और हमें शोषण को सहन नहीें करना चाहिए. तथा उसका डट कर विरोध करना चाहिए. क्योंकि बाबा साहब ने कहा है कि अत्याचार करनें वाले से ज्यादा गुनहगार अत्याचार सहन करने वाला होता है. आज हमें सिर्फ बाबा साहब को सिर्फ जयंती ही मानकर सिर्फ दिखावा ही नहीं करना चाहिए वल्कि उनके बताए मानवतावादी मार्ग पर चलना ही सच्ची श्रद्घांजलि होगी. महू का नाम अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय एक शिला लेख पर अंकित हुआ है. इन्दौर में स्थित महू को यह गौरव डॉ. भीमराव अम्बेडकर के कारण मिला है. न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने विश्व के सौ बुद्घजीवी लोंगो का चयन किया है. इसमें भीमराव अम्बेडकर का नाम पहला है. इन लोगों के नाम काम और जन्मस्थली शिलालेख में अकिंत है. उन्होंने बताया कि डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर को विश्व ने प्रथम स्थान दिया है. पश्चिम मध्य रेल द्वारा श्रद्घासुमन अर्पित-सवारी डिब्बा पुननिर्माण कारखाना पश्चिम मध्य रेल निशातपुरा में भारत रत्न डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर की पुण्डतिथि के अवसर पर मुख्य कारखाना प्रबंधक लक्ष्मी रमण एवं एवं अधिकारी गण द्वारा श्रद्घासुमन अर्पित किये गये.

एस सी एण्ड एस टी ईम्पलाइज वेलफेयर एसोसिएशन-
भेल परिवार ने बाबा साहब को आज विनम्र श्रद्घांजलि अर्पित की गई. बीएचईएल एस सी एण्ड एस टी ईम्पलाइज वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 55वीं पुन्यतिथि पर विभिन्न स्थानों पर श्रद्घांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

बुद्घ भूमि धम्मदूत संघ- दि बुद्घभूमि धम्मदूत के तत्वाधान में बुद्घभूमि महाविहार चूना भट्टïी कोलार रोड में डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर की 55वीं पुण्य तिथि पर सामूहिक बुद्घ वंदना का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की शुरूआत सर्वप्रथम भगवान बुद्घ और डॉ. बाबा साहब की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्जवलन कर किया गया. कार्यक्रम में भिक्षु संघ एवं उपासक ने सामूहिक बुद्घ वंदना लेकर डॉ. बाबा साहब को श्रद्घांजलि दी.

महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्घांजलि-भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर के 55वें महापरिनिर्वाण दिवस पर दलित पैंथर म.प्र. द्वारा शहर में स्थित प्रमुख चौराहे पर स्थापित डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की प्रतिमा एम.पी. नगर, लिलि टाकीज, अम्बेडकर चौराहा तथा नई विधानसभा भवन में स्थित प्रतिमा पर दलित पैंथर के अनेकों कार्यकर्ता द्वारा बुध्द वंदना के उपरान्त माल्यार्पण कर श्रद्घांजलि अर्पित की गई.

कानून निर्माता को याद किया-भेल क्षेत्र अशोका म्यूजिकल ग्रुप के समस्त भीम सैनिकों द्वारा डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर के 55वें महापरिनिर्वाण दिवस पर बरखेड़ा में डॉ. अम्बेडकर पार्क की प्रतिमा के पास मौन रखकर उन्हें भावभीनी श्रद्घांजलि दी गई. भैय्या साहब अम्बेडकर स्मारक समिति द्वारा श्रद्घांजलि-दि बुध्दिस्ट भैया साहब अम्बेडकर स्मारक समिति एवं भातरीय बौध्द महासभा के संयुक्त तत्वावधान में डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर का 55वां महापरिनिर्वाण दिवस जगदीश सूर्यवंशी प्रदेश सचिव की अध्यक्षता में मनाया गया. उन्होंने इस अवसर पर समाज के सभी वर्गो को एकजुट होकर अपने अधिकारों की लड़ाई खुद करने पर बल दिया.

रिपब्लिकन पार्टी द्वारा श्रद्घांजलि -डॉ. भीमराव बाबा साहेब अम्बेडकर की 55वीं पुण्यतिथि पर रिपब्लिकन पार्टी आल इंडिया-ए मध्यप्रदेश के प्रांतीय नेता एवं कार्यकर्ताओं ने पुष्पमाला अर्पिण करने के पूर्व मोमबत्ती प्रज्जवलित कर श्रद्घांजलि दी. इस अवसर पर रिपा के नेताओं ने बाबा साहेब अम्बेडकर की जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए रिपा प्रदेश उपाध्यक्ष रामदास घोसले ने कहा कि इस देश के दलित शोषित पीडि़त समाज बाबा साहेब अम्बेडकर के बहुत ऋणि है. सही श्रद्घांजलि तभी अर्पित होगी जब बाबा साहेब अम्बेडकर के मानवतावादी क्रांति के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम सब आगे आयेंगे.

Related Posts: