नई दिल्ली, 20 अक्टूबर. अब तक करप्शन के आरोपों से दूर रहीं टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी भी अब विवादों के घेरे में आती दिख रही हैं। उन पर आरोप लगा है कि जब कोई संस्था उन्हें आमंत्रित करती है, तो वह जातीं तो इकनॉमी क्लास में हैं, पर उस संस्था से किराया बिजनस क्लास के टिकट का लेती हैं।

यही नहीं वीरता पुरस्कार विजेता होने के कारण उन्हें एयर इंडिया के किराए में छूट भी मिलती है, लेकिन वह एनजीओ और उन्हें बुलाने वाले आयोजकों से टिकट का पूरा दाम लेती हैं। हालांकि, किरन बेदी ने इस मामले में किसी तरह के घपले के आरोप को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि जो संस्थाएं उन्हें आमंत्रित करती हैं वे स्वेछा से बिजनेस क्लास के हवाई टिकट का खर्च देती हैं, लेकिन वह उन्हें विधिवत सूचित करके इकनॉमी क्लास के टिकट पर यात्रा करती हैं और पैसा बचाती है. वह उनके गैर सरकारी संगठन इंडिया विजन फाउंडेशन में जाता है। इसमें कोई निजी लाभ नहीं है।

रिपोर्ट में किरन बेदी का कहना है कि इस मामले को बेवजह तूल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह कई बार बिजनस क्लास की जगह इकनॉमी क्लास में गई हैं लेकिन इसमें कुछ छिपाया भी नहीं गया है। जब भी मैंने ऐसा किया आयोजकों को भी बता दिया है। साथ ही इससे जो पैसा बचा है वह मेरे खाते में कभी नहीं आया, संस्था के पास ही रहता है। जब आप करप्शन के खिलाफ किसी मुहिम में शामिल होते हैं तो यों भी सतर्क रहना पड़ता है। मैं भी इन मामलों में सतर्क रहती हूं। मैंने एक पैसा भी बेजा खर्च नहीं किया है।

कांग्रेस ने साधा निशाना
कांग्रेस ने आज किरण बेदी से इस मामले में स्थिति स्पष्ट करने को कहा।  दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह हवाई टिकट संबंधी आरोपों पर खुद को निर्दोष साबित करें। यह बहुत गंभीर आरोप है और किरण बेदी को इसमें खुद को निर्दोष साबित करना चाहिए। राशिद अल्वी ने कहा, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लडऩे के पहले किरण बेदी को जनता के समक्ष अपने को पाक साफ साबित करना पड़ेगा.

यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक ओर तो वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रही हैं वहीं दूसरी ओर उन्हें यह सब करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अन्ना हजारे के एक सदस्य जम्मू कश्मीर में जनमत संग्रह की मांग कर रहे हैं, दूसरे सहयोगी कहते हैं कि अन्ना संसद से उपर हैं और अब तीसरे सहयोगी को अपने आयोजक से विमान किराए पर किए गए भुगतान से यादा पैसा वसूल करते पाया गया है। ये सभी अब अपना असली चेहरा दिखा रहे हैं।

Related Posts: