प्रणव के खिलाफ दलील को किया खारिज

नयी दिल्ली, 4 जुलाई. केन्रदीय गृह मंत्री पी चिदंबरम ने भाजपा की इस दलील को आज ”बदनामी करने का प्रयास” करार दिया कि प्रणव मुखर्जी का भारतीय सांख्यिकीय संस्थान से इस्तीफा फर्जी था.

चिदंबरम ने कहा कि संप्रग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार प्रणव ने निश्चित तौर पर उनके खिलाफ लगाये गये इस आरोप पर संज्ञान लिया होगा . उनसे प्रणव के खिलाफ भाजपा के आरोप पर सवाल किया गया था . राष्ट्रपति चुनाव के लिए नियुक्त निर्वाचन अधिकारी ने हालांकि मान लिया है कि प्रणव ने 20 जून को भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन भाजपा इससे संतुष्ट नहीं है . भाजपा नेता सतपाल जैन ने आरोप लगाया है कि प्रणव का पत्र और उनके दस्तखत फर्जी हैं . भाजपा ने संकेत दिया है कि वह इस मुद्दे पर अदालत जा सकती है .

‘जिंदाल पर पाक को नहीं सौंपा जाएगा कोई नया डोजियर’

परस्पर विश्वास बढाने के उद्देश्य से भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की शुरू हुई वार्ता के बीच केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि मुंबई में 2008 के आतंकी हमले के साजिशकर्ता लश्कर-ए-तोएबा के आतंकवादी अबु जिंदाल के बारे में कोई भी नई फाइल (डोजियर) पाकिस्तान को नहीं दी जाएगी. चिदंबरम ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान के विदेश सचिव को कोई नया डोजियर देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उन्हें जंदल और उसकी कथित आतंकी गतिविधियों के बारे में पहले ही जानकारी दे दी गई है.

उन्होंने कहा कि विदेश सचिव रंजन मथई को जो जानकारी दी गई है, वह उसे पाकिस्तान के साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र हैं. विदेश सचिव को जानकारी दे दी गई है. यदि वह चाहें तो उनके (पाकिस्तान के) साथ इसे साझा कर सकते हैं. चिदंबरम की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिव स्तर की वार्ता नई दिल्ली में चल रही है और संभावना व्यक्त की जा रही थी कि इस दौरान भारत जंदल के बारे में पाकिस्तान को कोई डोजियर सौंपेगा. विदेश सचिव मथई के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान मामलों के प्रभारी संयुक्त सचिव वाईके सिन्हा और मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूददीन भी शामिल हैं. पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व वहां के विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी कर रहे हैं. ऐसा संभव है कि वार्ता के दौरान भारत जिंदाल के पाकिस्तानी पासपोर्ट और पाकिस्तान द्वारा उसे जारी पहचान पत्र की प्रतियां पाकिस्तान को सौंप सकता है. यह पासपोर्ट जिंदाल को रियासत अली के नाम से जारी किया गया है.

फसीह को भारत लाने के कदम उठाएंगे

केन्द्रीय गृह मंत्री ने  कहा कि बैंगलुरु और दिल्ली विस्फोटों के आरोपी आतंकवादी फसीह मोहम्मद को सउदी अरब में पकडा गया है और उसे भारत लाने के कदम उठाये जाएंगे . कर्नाटक और नयी दिल्ली में आतंकवादी वारदात के सिलसिले में फसीह भारत में वांछित है .

Related Posts: