भोपाल, 9 मई. स्वयंसेवी संस्था साइन्स सेन्टर ग्वालियर द्वारा आयोजित दो दिवसीय जिला समन्वयक उन्मुखीकरण कार्यशाला के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पुलिस महानिरीक्षक एस.के. झा ने कहा कि अन्ध विश्वास देश की प्रगति में बाधक है. उन्होंने कहाकि सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन अन्ध विश्वासों के कारण नहीं हो पाता है.

एक स्वस्थ एवं मजबूत समाज तभी बनता है जब लोगों में वैज्ञानिक समझ बढ़े. उनका कहना था कि बच्चे अच्छे विज्ञान संचारक होते है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है समाज के सम्पर्क में आने के कारण उनकी वैज्ञानिकता कम होने लगी है. बाल विज्ञान कांग्रेस के राज्य समन्वयक डा. एस.के. कुलश्रेष्ठï ने कहा कि स्कूली स्तर पर ही बच्चों को रोजमर्रा की वैज्ञानिक घटनाओं से परिचित कराना चाहिये. कार्यक्रम को मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड के राज्य समन्वयक डी.पी. तिवारी एवं म.प्र. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद भोपाल के डायरेक्टर एकान्टस विनोद दुबे ने भी संबोधित किया.

वित्त मंत्री की घोषणा से स्वर्णकारों में उत्साह
मप्र स्वर्णकार समाज कल्याण समिति के महामंत्री ओपी सोनी ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा लोक सभा के सदन पटल पर यह घोषणा की कि स्वर्ण व्यापारियों पर लगाई गयी एक्साईज ड्ïयूटी को वापस लिया जाता है. पूर्व की भांति सर्राफा व्यापारी कारोवार कर सकते हैं. जिससे संपूर्ण मप्र के व्यापारी एवं स्वर्णकारों में खुशी है.

Related Posts: