हादसों भरा बुधवार, 18 लोगों की मौत

साहिबगंज (झारखंड), 11 जनवरी. ब्रह्मपुत्र मेल की बुधवार सुबह एक मालगाड़ी से टक्कर हो जाने से ट्रेन की एक बॉगी के पटरी से उतर जाने से 5 यात्रियों के मौत हो गई और 9 लोग घायल हैं. मालगाड़ी के भी 11 बोगी पटरी से उतर गए.

नई दिल्ली जा रही ब्रह्मपुत्र मेल यहां से 25 किलोमीटर दूर कारोनपुरोतो में एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे 5 लोगों की मौत हो गई और 9 अन्य घायल हो गए. यह दुर्घटना सुबह करीब 5.50 बजे हुई. ब्रह्मपुत्र मेल डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जा रही थी. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अनिल सक्सेना ने बताया कि दुर्घटना में 5 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुत्र मेल कारोनपुरोतो से गुजर रही थी. उसी दौरान मुख्य लाइन पर खड़ी एक मालगाड़ी अचानक पीछे आने लगी और ब्रह्मपुत्र मेल से टकरा गई. पुलिस अधीक्षक (रेल) प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया, ‘14055 ब्रह्मपुत्र मेल की एक बोगी पटरी से उतर गई और दूसरी लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे 5 लोगों की मौत हो गई.’ रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि टक्कर की वजह से, लूप लाइन पर मौजूद मालगाड़ी के गार्ड का केबिन ब्रह्मपुत्र मेल के एस 9 कोच पर चढ़ गया. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि टक्कर के वेग से मालगाड़ी का गार्ड केबिन, जो लूप लाइन पर था ट्रेन के एस-9 डिब्बे पर चढ़ गया.

पांच-पांच लाख की सहायता
इस दुर्घटना में लोगों की मौत पर अफसोस जाहिर करते हुए रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने मृतकों के परिजन को पांच-पांच लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया. जिन लोगों को मामूली चोट आई है उन्हें 10,000 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

टिहरी में बस खाई में गिरी, 13 की मौत

देहरादूनी. उत्तराखंड के टिहरी जिले के धनोल्टी तहसील के तहत नैनबाग के पास आज एक बस हादसे में मारे गये 13 लोगों में से 12 व्यक्तियों की शिनाख्त हो गयी है, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि उत्तराखंड राज्य परिवहन निगम की बस आज नैनबाग के पास सड़क किनारे खाई में जा गिरी, जिससे कुल 13 व्यक्तियों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए.

मृतकों में 11 व्यक्तियों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया. सूत्रों के अनुसार, बस देहरादून से बड़कोट जा रही थी, तभी नैनबाग के पास भारी कोहरे के चलते चालक को सड़क का अंदाजा नहीं लगा और बस करीब 150 फुट गहरी खाई में जा गिरी. इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गयी और 10 अन्य घायल हो गए. सूत्रों ने बताया कि सूचना मिलते ही मौके पर आपदा राहत दल और पुलिसकर्मियों ने पहुंचकर घायलों को तुरंत नैनबाग सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया. कुछ घायलों को टिहरी जिला अस्पताल भी भेजा गया है. मृतकों में 12 व्यक्तियों की शिनाख्त हो गयी है, जबकि एक अन्य की शिनाख्त नहीं हो पायी है. मृतकों में बस का परिचालक 30 वर्षीय विनोद कुमार भी शामिल है. अन्य मृतकों में धर्मपाल (36), प्रकाश पंत (38), अश्विनी कुमार (35), सूरज (12), अनिल सिंह (35), अरविन्द सिंह (32), प्रवीण राणा (35), राकेश सिंह (38) तथा विजय पाल (23) शामिल हैं. दो मृतक महिलाओं की पहचान 27 वर्षीय श्रुतमा तथा 40 वर्षीय लक्ष्मी के रूप में हुई हैं. गंभीर रूप से कुछ घायलों को मसूरी अस्पताल भी भेजा गया है, जबकि एक घायल को देहरादून अस्पताल रवाना किया गया है.

Related Posts:

एसआईटी रिपोर्ट में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट
ईरान से परमाणु वार्ता को तैयार विश्व शक्तियां
कांग्रेस ने 65 एकड़ जमीन हड़पी
संवैधानिक व्यवस्था चरमराई तो दूसरे प्रदेशों में भी हस्तक्षेप करना पडेगा : नकवी
कालाधन से जुड़े आँकड़े साझा करने के लिए आरबीआई को निर्देश
प्रशासनिक तंत्र पर लगाम लगाने में नाकाम है भाजपा सरकार : अजय सिंह