अहमदाबाद, 5 दिसंबर. अहमदाबाद के मोटेरा में टीम इंडिया का सीरीज जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया. आज टीम इंडिया के सदाबहार युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा के 95 रन पर रन आउट होने के बाद टीम को 16 रन से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया 46.5 ओवर में 244 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, सुरेश रैना के जल्दी पवैलियन लौटने के बाद पिछल्ले बल्लेबाजों ने अपना पूरा दम जरूर लगाया पर भाग्य ने साथ नहीं दिया. इस प्रकार वेस्टइंडीज को भारतीय धरती पर वनडे में पहली जीत नसीब हुई. इससे पहले रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 16 रन से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडीज ने 50 ओवर में 260 रन बनाए थे. 261 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 46.5 ओवर में 244 रन पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ वेस्टइंडीज की सीरीज में उम्मीदें बरकरार रही. इंदौर में होने वाले चौथे एकदिवसीय मैच से दोनों टीमों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. वेस्टइंडीज की तरफ से सैम्युल्स ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जबकि इंडीज कप्तॉन डैरेन सैमी 17 गेंद पर 41 रन और रसैल के 18 गेंद पर 40 रन की बदौलत 50 ओवर में 260 रन का लक्ष्य भारत को दिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही. भारत को 2 रन के योग पर ही सहवाग के रूप में बड़ा झटका लगा. रामपाल ने सहवाग को शून्य के स्कोर पर कैच आउट कराया. उसके तुरंत बाद ही गंभीर को भी रामपाल ने शून्य के स्कोर पर एलबीडब्लू करके भारत को दूसरा झटका दिया. सहवाग, गंभीर के जल्दी आउट होने के बाद भारत ने कोहली के रूप में तीसरा विकेट खोया. उसके बाद ओपनर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को सैम्युअल को 39 रन के योग पर क्लीन बोल्ड कर दिया. भारत ने रैना के रूप में अपना पांचवा विकेट खोया था। रैना को 2 रन के निजी योग पर रामपाल ने कैच आउट कराया. भारत ने पांच विकेट 80 रन पर ही खो दिए. उसके बाद रवींद्र जडेजा भी 11 रन के योग पर रन आउट हो गए. अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए रोहित ने 90 रन की साझेदारी की. अश्विन को 31 रन के योग पर नैरोन ने एलबीडब्लू आउट करके भारत को सातवां झटका दिया.

कुछ देर बाद विनय कुमार के रूप में आठवां विकेट गिरा.
अहमदाबाद, 5 दिसंबर. पांच मैचों की वनडे सीरीज में वापसी की तलाश में जुटा वेस्टइंडीज तीसरे मुकाबले में मार्लोन सैमुअल्स (58), कप्तान डेरेन सैमी (नाबाद 41) और आंद्रे रसेल (नाबाद 40) की आतिशी पारी की बदौलत भारत के सामने जीत के लिए 261 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देने में सफल रहा. कैरेबियाई टीम शुरुआती दोनों मुकाबले गंवाकर सीरीज में 2-0 से पिछड़ रही है. अनुशासित गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को रन बनाने में खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन सैमुअल्स (93 गेंद, 5 चौका व 1 छक्का) के अर्धशतक के अलावा कप्तान सैमी (17 गेंद, 5 चौका व 2 छक्का) और रसेल (18 गेंद, 4 चौका व 2 छक्का) ने अंतिम ओवरों में तेजी से खेलते हुए टीम का स्कोर 50 ओवर में पांच विकेट पर 260 रन तक पहुंचा दिया. सैमी और रसेल ने अंतिम दो ओवर में 43 रन जोड़ते हुए 79 रनों की अविजित अर्धशतकीय साझेदारी की. भारत की ओर से विनय कुमार ने 39 रन देकर दो विकेट लिए.

इससे पूर्व भारतीय कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने सीरीज में लगातार तीसरी बार टास जीतने के बाद कैरेबियाई टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. हालांकि मेहमान टीम को एक बार फिर खराब शुरुआत मिली. एंड्रियन बराथ की अनुपस्थिति में लिडंल सिमंस ने डेंजा हयात के साथ पारी शुरू की और संयम से खेलते हुए दो ओवर में दो रन बनाए. लेकिन विनय कुमार भारत को पहली सफलता दिलाते हुए सिमंस को विकेट के पीछे कैच आउट कराया. सिमंस ने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था. शुरुआती झटकों के बाद हयात ने सैमुअल्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. 39 गेंदों में एक चौका व एक छक्का लगाने के बाद हयात (20 रन) अभिमन्यु मिथुन की गेंद पर पटेल को कैच थमा बैठे. पारी को आगे बढ़ाने आए डेरेन ब्रावो ने सैमुअल्स का साथ बढिय़ा साथ निभाया और कोई लापरवाही किए बगैर तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की.

इसी बीच ब्रावो के पैर में चोट लग गई लेकिन नए नियम के तहत उन्हें रनर लेने की इजाजत नहीं मिली. ब्रावो के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दिनेश रामदीन क्रीज पर आए और एक-एक कर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने में जुट गए. भारतीय गेंदबाज सभी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रहे. सैमुअल्स टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे जिन्होंने 78 गेंदों में अपना अर्धशतक जमाया. लेकिन पचासा जमाने के बाद वह अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. विंडीज को बैटिंग पावरप्ले में भी कोई फायदा नहीं मिला और पांच ओवर में एक विकेट खोकर महज 19 रन जोड़ सका. उमेश यादव ने रामदीन को पटेल के हाथों कैच आउट कराया. जबकि विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने कुछ शाट लगाए लेकिन अपनी पारी को ज्यादा देर तक नहीं जारी रख सके. वह 32 गेंदों में दो चौके व एक छक्के के साथ 29 रन बनाकर आउट हुए. पुछल्ले बल्लेबाजों ने एक बार फिर अंतिम ओवर में तेजी से रन जोड़े. आंद्रे रसेल और कप्तान सैमी ने 5.4 ओवर में ताबड़तोड़ 79 रन जोड़े.

सचिन अंतिम दो वनडे नहीं खेलेंगे

सचिन तेंदुलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले दो एकदिवसीय में नहीं खेलेंगे. वो इंदौर और चेन्नई में खेले जाने वाले एकदिवसीय मैच में नहीं खेलेंगे. गुरुवार को वो टेस्ट टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे. गौरतलब है कि खबर आई थी कि सचिन तेंदुलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही एकदिवसीय शृंखला के अंतिम दो मुकाबलों में खेल सकते हैं लेकिन टीम चयन सूत्रों ने साफ कर दिया कि सचिन भारत में दो एकदिवसीय मैच नहीं खेलेंगे. वो ऑस्ट्रेलिया में होने वाली शृंखला में हिस्सा लेंगे. मालूम हो कि एकदिवसीय शृंखला के पहले तीन मैचों से सचिन को आराम दिया गया था. फिलहाल धोनी भी टीम में नहीं है. भारत पांच एकदिवसीय मैच की शृंखला में 2-0 से आगे चल रही है.

Related Posts: