सेना की मदद से आठ घंटे में पाया जा सका आग पर काबू

भोपाल,13 अप्रैल,नभासं.भारत संचार निगम लिमिटेड के राजधानी स्थितं पुराने शहर के रॉयल मार्केट क्षेत्र में स्थित एक्सचेंज भवन में आज सुबह लगी भीषण आग की वजह से शहर के लैंडलाइन फोन और मोबाइल फोन सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गयी.

आग पर लगभग आठ घंटे की कडी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका और इस काम में सेना की मदद भी लेना पडी. आग बुझाने के दौरान धुएं आदि की वजह से कम से कम छह कर्मचारी घायल हो गए.जिन्हें तुरंत अस्पताल ले जाना पडा. मौके पर मौजूद बीएसएनएल के जिला महाप्रबंधक महेश शुक्ला ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर शार्ट सर्किट के कारण सुबह लगभग साढे पांच बजे आग लगने की जानकारी मिली है और इसने भवन की तीसरी चौथी और पांचवीं मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया. सूचना मिलते ही दमकल वाहन मय अमले के घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया.

एक अनुमान के मुताबिक पुराने शहर के 30 हजार से अधिक लैंडलाइन फोन ठप हो गए और हजारों मोबाइल फोन की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुयीं. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि दूरसंचार सेवाएं कब तक बहाल हो जाएंगी. इस भवन में लगी आग के कारण धुंआ दूर-दूर तक फैल गया. सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन और नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे. आखिरकार आग पर काबू पाने में सेना की मदद भी ली गयी. शुक्ला ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर आग की वजह से इस भवन में स्थित 50 टेलीफोन टॉवर कनेक्टिविटी लाइन के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने की सूचना है. आग पूरी तरह से बुझने के बाद तकनीकी अमला स्थिति का जायजा लेगा.

Related Posts: