भोपाल,22नवम्बर नभासं. निदों-दिन मोबाइल डाटा कनेक्टिविटी में वृद्धि और डाटा भेजने की प्रक्रिया को आसान करने के लिए बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को पुशमेल और पिम सेवाएं शुरू की है.

यह बात मंगलवार को बीएसएनएल के महाप्रबंधक गणेशचंद्र पाण्डेय ने पत्रकार वार्ता में कही. उन्होंने बताया कि दोनों सेवाओं का उपयोग अलग-अलग और एक साथ किया जा सकता है. पुश मेल सेवा के माध्यम से बीएसएनएल के ग्राहक तुरंत ई-मेल भेज सकते हैं और भेजे गए ई-मेलों को अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं. जो भी मेल ग्राहक के वर्तमान ई-मेल अकाउंट में प्राप्त होगा उसे उसके मोबाइल पर स्वत: ही भेज दिया जाएगा. इसी तरह पिम सेवा अर्थात पर्सनल इन्फर्मेशन मैनेजर है.  इस सेवा के अंतर्गत ग्राहक अपने संपर्क नंबर, कैलेंडर, टास्क एवं नोट्स सहेज सकते हैं.

ग्राहक के मोबाइल फोन पर ये सभी मेल के साथ वास्तिविक समय में अपडेट रहेंगे जिनका उपयोग कभी भी किया जा सकता है. पाण्डेय ने बताया कि इस सेवा का उपयोग उस मोबाइल सेट पर किया जा सकेगा जिस पर इंटरनेट एक्सेस करने की क्षमता हो. सबसे पहले ग्राहक को एसयूबी बीबी को 5112& पर एसएमएस करना होता है. उसके बाद ग्राहक को वापसी में कुछ लिंक आनी है जिसके अनुसार प्रक्रिया करने पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाती है. भारत बेरी के तहत पुश मेल और पिम सेवा दोनों के ही 50 रूपए प्रतिमाह का शुल्क निर्धारित किया गया है. उपभोक्ता के लिए एक विशेष कॉम्बो प्लान के तहत दोनों सेवा के लिए 80 रूपए प्रतिमाह की दर निर्धारित की गई है. उपभोक्ता चाहे तो एक सेवा का भी उपयोग कर सकता है. 14 नवंबर से प्रारंभ हुई इस सेवा को 14 दिसंबर तक लेने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम सप्ताह माह में यह सेवा नि:शुल्क दी जाएगी.

Related Posts: