ऑनलाइन टैक्स पेड स्कीम का दिया प्रजेंटेशन

भोपाल,27 सितंबर,नभासं.नगर निगम ने अपने घर पर से ही प्रापर्टी टैक्स और जलदर जमा कर के लिए ऑनलाइन टैक्स पेड स्कीम शुरू कर दी है. जल्द ही इसमें अन्य सुविधाएं भी शुरू की जाएंगी. यह जानकारी निगम के अपर आयुक्त किशोर कान्याल ने दी. वे बुधवार को एक पत्रकार वार्ता में ऑनलाइन टैक्स पेड स्कीम का प्रजेंटेशन दे रहे थे.

कान्याल ने बताया कि कुछ समय बाद आप अपने घर के निर्माण की परमिशन, लाइसेंस और निगम की अन्य सेवाओं का फायदा भी ऑनलाइन ले सकेंगे. इसके लिए नगर निगम ने म्यूनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू किया है. हालांकि डेबिट और क्रेेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको टैक्स की राशि का 1.2 प्रतिशत बतौर शुल्क चुकाना होगा.

ऐसे जमा करें प्रापर्टी टैक्स:-

उन्होंने बताया कि इंटरनेट पर http://www.bmconline.gov.in  की बेवसाइट का पेज खोलने के बाद इसमें मेन मेनू में सिटीजंस सर्विसेस पर क्लिक करना होगा. यहां प्रापर्टी टैक्स और वाटर टैक्स का ऑप्शन आएगा. प्रापर्टी टैक्स पर क्लिक करने पर कई ऑप्शन दिए जाएंगे. इसमें अपने प्रापर्टी टैक्स खाते का लॉगिन और पासवर्ड के लिए निगम को आवेदन करना होगा. निगम इसकी जांच के बाद आपको ईमेल पर पासवर्ड मुहैया कराएगा. फिर आप अपना खाता संख्या डालकर अपना सेल्फ असेसमेंट फार्म को देख सकते हैं. इसमें आपको निगम प्रापर्टी टैक्स की पूरी डिटेल बताएगा.निगम द्वारा की गई गणना को जांचने के बाद इसमें टैक्स की राशि पर ऑनलाइन पेमेंट पर टाइप करना होगा.

इसके बाद पेमेंट गेटवे में डेबिट कार्ड, क्रेडि़ट कार्ड या नेटबैंकिग का आप्शन सलेक्ट करना होगा. नेट बैंकिंग के आप्शन क्लिक कर अपना बैंक का चयन करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे सिक्योरिटी कोड को डालकर बैंक का अकाउंट और पासवर्ड टाइप करना होगा. अपने टैक्स की राशि एंटर करने के बाद आपके खाते से यह रकम निगम के खाते में जमा हो जाएगी. तुरंत ही आप अपनी रशीद का प्रिंट भी ले सकते हैं.

Related Posts: