चलती गाड़ी में भीषण आग, यात्रियों का सामान जला, बड़ा हादसा टला

इंदौर, 30 मई. इंदौर-रतलाम रेलवे लाइन पर बुधवार को तड़के ट्रेन की एक बोगी में आग लग गई. जिससे पूरी बोगी जलकर खाक हो गई. यात्रियों की तत्परता और सूझबूझ से कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन हादसा इतना बड़ा था कि उसने मौके पर मौजूद लोगों को डरा दिया. हालांकि यात्रियों का सामान आग की भेंट चढ़ गया. हादसे के बाद फायर ब्रिगेड और रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. जले कोच को अलग कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया.

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर पालिया स्टेशन के नजदीक अकोला-रतलाम फास्ट पैसेंजर ट्रेन क्रमांक 52976 के एक डिब्बे में अज्ञात कारणों से आग लग गयी.  विकराल लपटों की जद में आये डिब्बे में करीब 100 मुसाफिर सवार थे, जिन्हें ट्रेन रोककर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. सूत्रों के मुताबिक अग्निकांड में किसी यात्री को कोई चोट नहीं आयी, लेकिन इसमें कुछ मुसाफिरों का सामान जलकर राख हो गया. सूत्रों ने बताया कि अकोला (महाराष्ट्र) से इंदौर के रास्ते रतलाम जा रही सवारी ट्रेन के डिब्बे में लगी भीषण आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया.

हालांकि, आग लगने का सही कारण सामने नहीं आया है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शार्ट सर्किट के कारण यह हादसा हुआ. चिंगारी उठते ही यात्रियों का ध्यान चला गया और उन्होंने तत्काल चेन खींचकर ट्रेन रुकवाई. तब तक ट्रेन में धुआं भर चुका था और बाहर निकलने के लिए यात्रियों में आपाधापी होने लगी. ट्रेन रुकते ही सभी यात्री बाहर निकल आए और तेज हवा ने आग को पूरी तरह भड़का दिया. कुछ ही देर में पूरा डिब्बा जलकर खाक हो गया. हादसे में किसी यात्री को चोट नहीं आई, मगर सभी का सामान आग की भेंट चढ़ गया. सूत्रों ने बताया कि पश्चिम रेलवे प्रशासन ने चलती सवारी ट्रेन में आग लगने की घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिये पांच सदस्यीय दल गठित किया है. इस अग्निकांड से महू-रतलाम रेल खंड पर करीब तीन घंटे तक यातायात बाधित रहा, जिसे बाद में सामान्य कर लिया गया.

पश्चिम रेलवे प्रशासन ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये हैं.  पश्चिम रेलवे प्रशासन ने चलती सवारी ट्रेन में आग लगने की घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिये पांच सदस्यीय दल गठित किया है. उन्होंने बताया कि अग्निकांड से महू-रतलाम रेल खंड पर करीब तीन घंटे तक यातायात बाधित रहा, जिसे बाद में सामान्य कर लिया गया.

Related Posts: