सभी संभागों में भारी वर्षा होने की चेतावनी

भोपाल, 8 जुलाई. राजधानी में सुबह से ही आकाश में आंशिक मेघमय बादल छाये रहे. इससे वातावरण में उमस बढ़ी. लेकिन दोपहर 4 बजे शहर के कुछ स्थानों में अच्छी खासी बारिश गिरी. इसके अलावा कहीं कहीं पर गरज चमक के साथ साथ बौछारें पड़ी. तो फिजा में कुछ ठंडक घुली. लेकिन बरसात या फिर बौछारें थमने पर वातावरण उमसमय हो गया.

जिससे लोगों का काफी दिक्कतें उठानी पड़ी. इधर सावन सोमवार एक दिन पूर्व शहर अच्छी खासी बरसात से सराबोर हो गया. शाम व रात्रि में लोगों को बच्चों सहित बोट क्लब और वीआईपी मार्ग पर मौसम का लुत्फ लेते नजर आए. शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री रिकार्ड किया गया है. जो कि सामान्य तापमान से 2 डिग्री कम आंका है. वहीं शाप का न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री दर्ज किया गया. जो कि सामान्य तापमान 1 डिग्री अधिक रहा है. शहर में सुबह की आद्रता 48 प्रतिशत रिकार्ड की गई है. जो कि सामान्य से 4 प्रतिशत अधिक आंकी है.

वहीं शाम की आद्रता 86 प्रतिशत दर्ज की गई है. शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. इसके अलावा आकाश मेघमय रहेगा.  शहर में कुछ स्थानों पर बारिश तथा कहीं कहीं पर गरज चमक के साथ बौछारें गिरने की संभावना है. इंदौर  शहर का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री रिकार्ड किया गया. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री रहा है. जबलपुर शहर का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मंडला में 11 सेमी, सतना तथा नरसिंहपुर में 9 सेमी, जबलपुर में 8 सेमी, उमरिया में 7 सेमी और रीवा तथा सागर में 6 सेमी, दमोह तथा बैतूल में 5 सेमी, मलाजखण्ड में 4 सेमी, टीकमगढ़ और नौगांव में 3 सेमी वर्षा होना रिकार्ड की गई. प्रदेश में आगामी 24 घंटों के दौरान सभी संभागों के जिलों में अनेक  स्थानों में वर्षा या फिर बौछारें गिरने की संभावना है.

वहीं मौज्ूाद विभाग के सहायक वैज्ञानिक के अनुसार आगामी दो दिन तक सिस्टम व मौसम में काई विशेष बदलाव नहीं होगा. इधर चेतावनी के बारे में बताया कि आगामी 48 घंटों के दौरान सभी संभागों में कहीं कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

Related Posts: