पारस जैन ने केन्द्रीय राज्य मंत्री थामस को लिखा पत्र

भोपाल,26 जून,नभासं.खाद्य, नागरिक अपूर्ति राज्य मंत्री पारस जैन ने केन्द्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री प्रो. के. वी. थामस को पत्र लिखकर केन्द्र के हिस्से के अतिशेष गेहूँ का शीघ्र उठाव कराने का अनुरोध किया है.

जैन ने थामस को बताया कि इस साल मध्यप्रदेश में रबी विपणन मौसम के अंतर्गत 85 लाख 6 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का रिकार्ड उपार्जन हुआ है. गत वर्ष के स्कंध को मिलाकर यह मात्रा 88 लाख 95 हजार मीट्रिक टन होती है. उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश की आवश्यकता लगभग 29 लाख 27 हजार मीट्रिक टन रहने से केन्द्रीय पूल के लिए 59 लाख 68 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का परिदान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को किया जाना है.

जैन ने अपने पत्र में बताया है कि गत 14 जून 2012 की स्थिति में भारतीय खाद्य निगम द्वारा मात्र 5 लाख 65 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का उठाव केन्द्रीय पूल में किया गया है. इस प्रकार प्रदेश में कुल 54 लाख 03 हजार मीट्रिक टन गेहूँ अतिशेष है. उक्त अतिशेष गेहूँ की केन्द्रीय पूल में हस्तान्तरण की कार्यवाही यथाशीघ्र की जाना आवश्यक है. पारस जैन ने थामस से अतिशेष गेहूँ स्कंध के शीघ्र हस्तान्तरण के लिए भारतीय खाद्य निगम को आवश्यक निर्देश देने का आग्रह किया है. जैन के अनुसार मध्यप्रदेश में सभी गेहूँ उपार्जन केन्द्र पर गेहूँ खरीदी का कार्य पूर्ण हो चुका है. किसानों से खरीदे गए गेहूँ का सुरक्षित भण्डारण भी किया जा चुका है. अब किसी भी स्थान पर खुले में गेहूँ नहीं रखा है.

Related Posts: